गर्मी ने पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ा, अभी और सताएगा गर्म हवाओं का सितम

0
40

राजधानी दिल्ली में सोमवार को गर्मी ने पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के पालम स्थित केंद्र में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले वर्ष 2014 की नौ जून को 47.8 डिग्री दर्ज किया गया था जो कि जून माह में सबसे ज्यादा था। 

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही धूप के तेवर तल्ख थे। दिन चढ़ने के साथ ही धूप और तीखी होने लगी। दोपहर बारह बजे से लेकर तीन बजे तक लू के थपेड़े महसूस किए गए। वहीं, सफदरजंग केंद्र में पारा 45.6 डिग्री रहा जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 30.2 डिग्री रहा। 

आज भी सताएगा गर्म हवाओं का सितम  

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम मंगलवार को भी जारी रह सकता है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और दक्षिण पूर्वी हवाओं के चलते बुधवार को कुछ राहत मिल सकती है। बुधवार और गुरुवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि, तापमान 40 डिग्री के ऊपर बना रहेगा।

पूरे दिन पड़े लू के थपेड़े कल से राहत के आसार

पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से आने वाली पश्चिमी हवाओं के चलते दिल्ली की गर्मी इस बार जानलेवा हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की कम सक्रियता और सूखी गरम हवाओं के चलते दिल्ली के लोग इस बार भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। हालांकि, बुधवार से इस स्थिति में थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। 

दिल्ली-एनसीआर समेत इस समय पूरे उत्तर भारत में लोग भयंकर गर्मी का सामना कर रहे हैं। सुबह से शुरू होने वाली प्रचंड गर्मी दोपहर के समय खासतौर पर असहनीय हो रही है। प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार मई के महीने और जून में अभी तक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कम देखने को मिली है। इसके चलते यहां पर बरसात भी कम हुई है। जबकि, इस समय पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से आने वाली हवाएं गरम हैं और उसमें नमी नहीं हैं। साल के इस समय में सूरज की किरणें भी तीखी होकर पड़ती हैं। इन तीनों ही कारणों के एक साथ मिल जाने के चलते गर्मी इस हद तक जानलेवा हो गई है। 

मंगलवार के लिए ओरेंज अलर्ट

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी दिल्ली के कई हिस्सों में लू जैसी स्थिति बनी रह सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओरसे ओरेंज एलर्ट जारी किया गया है। अनुमान है कि मंगलवार को रविवार की तुलना में मामूली कमी आएगी लेकिन अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है। हालांकि, मंगलवार की रात से तापमान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और हवा के रुख में बदलाव से बनने वाले कम हवा के दबाव क्षेत्र की वजह से थोड़ी राहत मिलेगी। इसके चलते 12 और 13 तारीख को धूल भरी आंधी और हल्की बूंदाबांदी के एक-दो चक्र आ सकते हैं। 

इससे भी ज्यादा गर्म रह चुका है पालम

मौसम विभाग के पालम केन्द्र में जून महीने का रिकार्ड सोमवार की गर्मी ने तोड़ दिया। सोमवार को यहां पर अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकार्ड किया गया जो कि अब तक जून महीने के इतिहास में सबसे ज्यादा है। इससे पूर्व 9 जून 2014 को तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। हालांकि, मई के महीने में इससे ज्यादा गर्मी पड़ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पालम में अब के इतिहास में सबसे ज्यादा गर्मी 26 मई 1998 के दिन पड़ी थी। इस दिन यहां पर पारा 48.4 डिग्री पहुंच गया था। 

अधिकतम      न्यूनतम

सफदरजंग 45.6 27.2

पालम 48 30.2

आयानगर 47 27.7

रिज 47.9 30

जफरपुर 46.7 28.5

लोधी रोड 46 27

नजफगढ़ 46.3 30.3

10 जून को आठ वर्षों का अधिकतम तापमान

वर्ष    2018   40

वर्ष    2017    37

वर्ष    2016    41

वर्ष    2015    42

वर्ष    2014    54

वर्ष    2013    40

वर्ष    2012    41

वर्ष    2011    38

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here