विराट कोहली ने रचा क्रिकेट का नया इतिहास, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
138

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ही मैच में कई कीर्तिमान स्थापित किए। रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में विराट कोहली ने शतकीय पारी खेली। विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए 125 गेंदों में 120 रन की पारी खेली। 

विराट कोहली ने अपनी इस 120 रन की पारी में 14 चौके और 1 छक्का लगाया। इसी शतक के साथ रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डाला। दरअसल, विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अब तक 8 शतक लगा दिए हैं। विराट कोहली ने किसी भी देश के खिलाफ 8 शतक तीसरी बार लगाए हैं। 

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 शतक लगाने का कमाल किया है। अभी तक दो देशों के खिलाफ 8 या इससे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ क्रमश: 9 और 8 शतक लगाए थे, लेकिन तीन देशों के खिलाफ 8 शतक लगाने के मामले में विराट कोहली सबसे ऊपर पहुंच गए हैं।  

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मे

तीन बार – विराट कोहली

विराट कोहली 8 शतक बनाम ऑस्ट्रेलिया

विराट कोहली 8 शतक बनाम श्रीलंका

विराट कोहली 8 शतक बनाम वेस्टइंडीज

दो बार – सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर 9 शतक बनाम ऑस्ट्रेलिया

सचिन तेंदुलकर 8 शतक बनाम श्रीलंका

इसी मुकाबले में विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2000 वनडे रन पूरे किए। विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। विराट कोहली की इस पारी से पहले पाकिस्तान टीम के पूर्व बल्लेबाज जावेद मिंयादाद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1900 से ज्यादा रन बनाए, जिसे अब विराट कोहली ने तोड़ दिया है। 

इतना ही नहीं, विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल करियर की 42वीं सेंचुरी ठोकने के साथ ही एक खास रिकॉर्ड और बना लिया है। विराट कोहली अब भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में विराट कोहली ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here