अमेरिका में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात, व्हाइट हाउस में भी पानी भरा

0
134

भारी बारिश मुंबई के लोगों के लिए ही परेशानी का सबब नहीं बनी हुई है, अमेरिका के लोगों को भी इससे काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को अमेरिका के कई शहरों में इतनी बारिश हुई की बाढ़ आ गई, यहां तक कि व्‍हाइट हाउस में भी पानी भर गया। बता दें कि मुंबई में मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अनुमान जताया है।

खबरों के मुताबिक, वॉशिंगटन समेत वर्जीनिया और कोलंबिया में सोमवार को तेज बारिश के बाद बाढ़ के हालात पैदा हो गए। बताया जा रहा है कि यहां एक घंटे के अंदर 3.3 इंच बारिश हुई। इसके बाद शहर की सड़कों पर सिर्फ पानी और पानी नजर आने लगा। व्हाइट हाउस के बेसमेंट में जहां पत्रकार बैठते हैं, वहां पानी भर गया। मौसम विभाग ने मेट्रो क्षेत्र में बाढ़ आपातकाल घोषित कर दिया।

खराब मौसम के कारण दक्षिण वॉशिंगटन में ट्रेन यातायात सेवा रद करनी पड़ी है। अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है कि यह कितने समय या दिन तक बाधित रहेगी। हालांकि, अभी तक बाढ़ के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन बारिश लगातार जारी रही, तो हालात और बिगड़ सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, भारी बारिश के कारण छोटे नालों, शहरी क्षेत्रों, राजमार्गों, सड़कों और अंडरपासों के साथ-साथ अन्य जल निकासी क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए। अगले दो दिन तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान आने की संभावना है।

मुंबई में भारी बारिश का अनुमान

सोमवार को मुंबई में भारी बरसात के कारण देश की आर्थिक राजधानी एक बार फिर थमती दिखाई दी। एक दीवार गिरी, तीन उड़ानों के मार्ग बदले और लोकल ट्रेन के यात्रियों को देर-देर तक प्लेटफॉर्म पर खड़े रहना पड़ा। तेज बरसात का दौर सोमवार सुबह करीब 7.30 बजे शुरू हुआ और तीन घंटे में ही करीब 20 मिलीमीटर बरसात हो गई। चूंकि सुबह बरसात नहीं हो रही थी, इसलिए सप्ताह के पहले दिन तब तक लोग अपने कार्यालयों एवं अपने बच्चे भी स्कूल के लिए निकल चुके थे। लेकिन कुछ ही देर में हुई तेज बरसात के कारण जल्दी ही सड़कों और रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। जिसके कारण खासतौर से मध्य रेलवे के प्लेटफार्मों पर यात्रियों की भारी भीड़ जमा हो गई। सड़कों पर पानी भर जाने के कारण निजी वाहन एवं बेस्ट की बसों का आवागमन भी बाधित हुआ। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में भी मुंबई और आसपास के जनपदों में तेज बरसात की संभावना जताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here