जर्मनी के यहूदी पूजाघर में बंदूकधारी ने हेड माउंट कैमरा लगाकर हमला किया लाइव स्ट्रीम; दो लोगो की मौत

0
21

बर्लिन। एक बंदूकधारी ने बुधवार को पूर्वी जर्मन शहर हाले में एक यहूदी पूजा घर के बाहर दो लोगों की हत्या कर दी। हमले के दौरान उसने एक हेड माउंट कैमरा पहन रखा था, जिसके जरिये उसने घटना की लाइव स्ट्रीमिंग की। इस हमले ने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों पर हुए हमले की याद ताज़ा कर दी। 35-मिनट के वीडियो की शुरुआत में हरे रंग की जैकेट पहने एक आदमी खुद को “एनॉन” के रूप में पेश करता है। वह होलोकास्ट से इनकार करता है और उन चीजों की सूची बनाता है, जिन्हें वह दुनिया की समस्या के रूप में देखता है। इस लिस्ट में वह नारीवाद का भी जिक्र करता है, जो कम जन्मदर के लिए जिम्मेदार है और इमिग्रेशन की भी बात करता है।

गेमिंग साइट ट्विच पर स्ट्रीम किए गए वीडियो में वह कहता है- इन सभी समस्याओं की जड़ यहूदी हैं। इस वीडियो को इंटरनेशनल सेंटर फॉर द स्टडीज ऑफ रेडिकलाइजेशन ने द वाशिंगटन पोस्ट के साथ साझा किया गया था। आदमी बार-बार कसम खाता है और अपने वीडियो दर्शकों से माफी मांगता है क्योंकि उसकी योजना में गड़बड़ी होजाती है । इसके लिए वह अपने घर पर बने हथियारों को भी दोषी ठहराता है।

जब दरवाजा बंद हो जाने की वजह से उसे यहूदी उपासकों से भरे हुए पूजा घर में घुसने का मौका नहीं मिलता है, तो वह गली से गुजर रही एक महिला और पास की कबाब की दुकान में खड़े एक व्यक्ति को गोली मार देता है । जर्मन अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है और वीडियो की जांच की जा रही है। एक जर्मन सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि हमलावर ने घटना की लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए सिर पर कैमरा लगा रखा था।

अधिकारी ने कहा  , ‘यह निश्चित तौर पर क्राइस्टचर्च जैसा हमला है।’ न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों पर किए गए हमले में 51 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना को अंजाम देने वाले 28 साल के कट्टरपंथी ब्रेटंन टैरेंट को गिरफ्तार कर लिया गया था। उसने भी सिर पर लगे कैमरे के जरिए घटना को रिकॉर्ड करके लाइव स्ट्रीम किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here