अगर आपके पैरों में भी आती है बदबू तो अपनाएं ये उपाय

0
61

मौसम चाहे कोई भी अक्सर लोगों को पैरों से बदबू आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसे ब्रोमोडोसिस कहते हैं। इस परेशानी के चलते किसी भी जगह पर जूते खोलने में परेशानी या यूं कहे कि शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में हर समय पैरों में जुराबों व जूतों पहनने से यह समस्या होती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान होते हैं तो चलिए आज हम आपको कुछ देसी नुस्खों के बारे में बताते हैं…

फिटकरी
एक बाल्टी गुनगुने पानी में 1 चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर उसमें 15 मिनट तक पैरों को डुबोएं। फिटकरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से पैरों में ज्यादा पसीना व बदबू आने की परेशानी दूर होगी। साथ ही इंफेक्शन होने का खतरा भी कम रहेगा।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से पैरों में आने वाली बदबू को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी में गुनगने पानी और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर उसमें करीब 15-20 मिनट तक पैरों को डुबोएं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह पसीने का पीएच बैलेंस करके बदबू आने व बैक्टीरियल पनपने से रोकता है।

एप्पल साइडर विनेगर
सिरका में विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेट्स होते हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से पैरों में आने वाली बदबू से निजात मिलता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी में गुनगुना पानी भरें। फिर उसमें 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर 30 मिनट तक पैरों को डुबोएं। इससे पैरों में बदबू आने की परेशानी दूर हो इंफेक्शन होने का खतरा भी कम रहेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान
– रोजाना सोने से पहले पैरों को धोएं
– पैरों की तेल या क्रीम से मालिश करें
– ज्यादा मसालेदार व ऑयली फूड खाने से बचें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here