घर के इन स्थानों में चुपके से घुस सकता है कोरोना वायरस हो जाए सावधान

0
1039


आजकल कोरोना का कहर चारों और फैला है। जब हम किसी भी काम से घर से बाहर जाते है जाने अनजाने में हम अपने साथ कोरोना को घर पर ला सकते है आपकी कुछ गलितयों के कारण यह वायरस आपके घर की कई चीजों में मौजूद रहकर आपको भी संक्रमित कर सकता है। इसलिए आइये जानते है किन चीज़ो पर ये संक्रमण रह सकता है।

घर में घुस सकता है कोरोना वायरस:

  • आप घर से बाहर जाएँ तो सबसे पहले आप साबुन से चेहरे और हाथ को साफ करें, उसके बाद ही तौलिया या रूमाल से इन्हें पोछें। बार-बार एक ही तौलिया चेहरा, हाथ और पैर पोंछने के लिए यूज कर रहे हैं, तो ऐसा करने से बचें।
  • कुछ लोग घरों या किचन की साफ-सफाई करते समय ग्लव्स पहनते हैं। बाहर के किसी भी सामान को ग्लव्स पहनकर खोलते हैं और उस ग्लव्स को बिना साफ किए छोड़ देते हैं। ऐसे में कोरोनावायरस इसमें पहुंच सकता है।
  • आप एक या दो दिन पर घर से बाहर जरूरी सामान लाने के लिए निकल ही रहे होंगे। बाहर एक मीटर के दायरे में यदि किसी संक्रमित व्यक्ति ने छींका या खांसा होगा, तो उसका वायरस हवां में तीन घंटा मौजूद रहता है।
  • जब आप बाहर से घर आते हैं, तो आपके जूते-चप्पलों के जरिए भी वायरस और बैक्टीरिया आपके घरों में प्रवेश कर सकते हैं। आप जो भी सामान लाते हैं, उन्हें कालीन, मैट आदि पर बिना साफ किए रखते हैं, तो कोरोनावायरस यहां बड़ी आसानी से पहुंचकर आपके लिए खतरा बन सकता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here