मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
42


कई बार मुंह में होने वाले ये छाले व्यक्ति को बहुत परेशान करते हैं। इनकी वजह से ब्रश करने या कुछ भी खाने में बहुत तकलीफ होती हैं। हांलाकि कुछ दिनों के बाद ये अपनेआप ठीक हो जाते हैं। लेकिन जल्दी राहत पाने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती हैं। आज हम आपको रसोई की कुछ ऐसी चीजों के उपाय बताने जा रहे हैं जो मुंह के छालों में आपको राहत दिलाएगी।

अपनाएं ये घरेलू उपाय

टी ट्री आयल: चाय के पेड़ के तेल को त्‍वचा के कीटाणुनाशक के रूप में जाना जाता है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए इसको 90 प्रतिशत पानी में 10 प्रतिशत चाय के पेड़ को तेल मिलाकर दिन में दो बार कुल्‍ला अवश्य करें।

 टी बैग: इसमें मौजूद टैनिक एसिड छालों के दर्द को दूर करता है। इसके लिए आप आप एक इस्‍तेमाल किया हुआ टी बैग लें और उसे कई मिनट तक छाले पर लगाएं।

 बेकिंग सोडा: मुंह के छालों के लिए बेकिंग सोडा के इस्‍तेमाल बहुत ही अच्‍छा रहता हैं। मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पानी से एक दिन में कई बार कुल्‍ला करें।

 नमक का पानी: नमक के अंदर छालों को सूखने की क्षमता भी होती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाकर दिन में कई बार कुल्‍ला अवश्य करें।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here