इस तेल की सिर्फ दो बूंदें दूर कर सकती हैं आपकी स्किन की तमाम समस्याएं, जानें कैसे करना होगा इस्तेमाल

0
234

बादाम सिर्फ हमारी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. स्‍किन से दाग-धब्‍बे मिटाने और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. बादाम का तेल गुणों का खजाना माना जाता है. इसमें विटामिन-ए, ई, डी, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी चीजें स्किन को हेल्दी बनाने का काम करती हैं. रोजाना बादाम के तेल के इस्तेमाल से चेहरे से झुर्रियां दूर होती हैं और बढ़ती उम्र का प्रभाव खत्म होता है. जानिए इसके ढेरों फायदों के बारे में.

1. लगातार लैपटॉप या मोबाइल पर जुटे रहने या नींद पूरी न होने की वजह से आपकी आंखोंं के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो आपको बादाम के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. रोजाना रात को दो बूंद बादाम के ​तेल को प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने से काफी फायदा मिलता है. इसके अलावा अगर आप इस तेल में थोड़ा शहद मिलाकर मसाज करें तो भी अच्छे परिणाम सामने आते हैं.

2. अगर आपकी गर्दन या चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने लगी हैं तो आप दो बूंद बादाम के तेल में इतना ही नारियल तेल मिक्स करें. इसके बाद चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और रातभर के लिए ऐसे ही चेहरे को छोड़ दें. रोजाना ऐसा करने से झुर्रियां कम होने लगेंगी. मसाज करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें.

3. यदि आपने चेहरे पर मेकअप किया है तो आप इस तेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं. इससे आपका मेकअप भी हटेगा और स्किन भी चमकने लगेगी.

4. जिन लोगों की स्किन पर कील मुंहासे अक्सर निकल आते हैं, उन्हें बादाम के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो स्किन से बैक्टीरिया को हटाने का काम करता है और पोर्स को अंदर तक क्लीन करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here