2020 में रिलीज होने वाली क्रिकेट पर बनीं इतनी सारी फिल्में

0
606

2019 साल खत्म होने के साथ ही जहां इस साल की बड़ी फिल्मों पर चर्चा हो रही है वहीं आने वाले साल की फिल्मों पर भी बात होने लगी है। नए साल में रिलीज होने वाली फिल्मों की बात करें तो बता दें कि साल 2020 में Cricket पर बनी फिल्में काफी ज्यादा नजर आने वाली हैं। इनमें रणवीर सिंह स्टारर 83 मुख्य है जो 1983 में भारत की पहली विश्वकप जीत पर बनी है। इस फिल्म में रणवीर सिंह पहली बार क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली टीम के कप्तान कपिल देव बने हैं।

दूसरे नंबर पर शाहिद कपूर की फिल्म ‘जर्सी’ है जो गौतम टीन्नानुरी की तेलगु में बनी फिल्म का हिंदी रीमेक है। तेलगु में भी यह फिल्म इसी नाम से बनी थी। तेलुगु में इसके हीरो नानी थे और बेहद इमोशनल यह बनी थी। फिल्म की कहानी ऐसे असफल क्रिकेटर की है जो सारी चीजों को दरकिनार करते हुए अपनी 30 साल की उम्र में फिर से क्रिकेट में वापसी का प्लान बनाता है।

इसके बाद आने वाली है मिथाली राज पर बनी फिल्म। इस फिल्म में तापसी पन्नू, क्रिकेटर मिताली राज का कैरेक्टर निभाने वाली हैं। इसी साल सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर एक और फिल्म ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ की भी घोषणा हुई है।

Bollywood में कई साल से क्रिकेट पर फिल्म बनती आ रही हैं। इससे पहले भी लगान, पटियाला हाउस, इकबाल, जन्नत जैसी फिल्में आ चुकी हैं जो क्रिकेट पर आधारित रही हैं और हिट भी रही हैं। इनके अलावा एमएस धोनी की बायोपिक MS Dhoni: The Untold Story और तेंदुलकर की बायोपिक Sachin: A Billion Dreams भी बीते कुछ साल में रिलीज हुई हैं।

वहीं 90 के दशक में भी क्रिकेट को लेकर फिल्में बनती रहीं, जिनमें अव्वल नबंर का नाम सबसे ऊपर आता है। यह फिल्म देव आनंद ने बनाई थी और इसमें आमिर खान क्रिकेटर के रूप में नजर आए हैं। यह फिल्म एक उभरते खिलाड़ी पर बनी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here