Fenugreek Seeds To Reduce Fat: वजन घटाने में मददगार है मेथी दाना, जानें किस तरह रोजाना करें इस्तेमाल

0
230

खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापे से निपटने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट के साथ सप्लीमेंट और फैट बर्नर का सेवन करते हैं। इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मोटापा अपने साथ कई अन्य गंभीर बीमारियों को दावत देता है। ऐसे में यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ रहे वजन पर रोक लगाना चाहते हैं, तो आज हम आपको रसोई में उपलब्ध एक ऐसी चीज से रूबरू कराएंगे जिसके नियमित सेवन से आप वजन कम कर स्लिम ड्रिम बॉडी के सपने को सच कर सकते हैं।

जी हां आपको बता दें फाइबर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन डी से भरपूर मेथी दाने का सेवन वजन कम करने में कारगार उपाय है। इस छोटे पीले बीज को चिकित्सीय और औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल कैसे करें।

कैसे होता है वजन कम करने में कारगार

आपको बता दें मेथी के दाने में अघुलनशील फाइबर की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जो पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में सहायक होता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में सहायक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार मेथी के दाने में घुलनशील पदार्थ हेटरोपॉलीसेकेराइड गैलेक्टोमेनान भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम कर बॉडी खो एक अच्छी शेप देने में कारगार होता है। इसके लिए आप प्रतिदिन मेथी के दाने का कुछ इस तरह इस्तेमाल करें।

भीगे हुए मेथी के दाने

वजन कम करने के लिए मेथी का दाना रामबांण सिद्ध होता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में 2 से 3 चम्मच मेथी का दाना भिगो दें, सुबह उठने के बाद इसको छन्नी से छान लें। अब मेथी के दाने को चबाकर आप इस पानी को पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपके वजन में तेजी से कमी होगी। साथ ही आपको बता दें मेथी के दाने का इस तरह सेवन आपके शरीर को डिटॉक्स भी करता है। इससे आपका पेट साफ होता है।

मेथी की चाय

मेथी की चाय किसी फैट बर्नर से कम नहीं होता। ऐसे में यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो नियमित तौर पर मेथी की चाय का सेवन करें। इसके लिए पहले एक से दो चम्मच मेथी के दाने को आवश्यकता अनुसार पानी डालकर मिक्सर में पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब एक पैन में एक से डेढ़ कप पानी उबालें, पानी उबलने पर इसमें मेथी का पेस्ट डाल दें, स्वाद और सुगंध के लिए एक अदरक का छोटा टुकड़ा औऱ दालचीनी डाल दें। अब इसे धीमी आंच पर चार से पांच मिनट पकने दें। इसके बाद आपकी चाय बनकर तैयार हो जाती है। इसका दिन में एक से दो बार सेवन कर सकते हैं। नियमित तौर पर इसका सेवन आपके पेट की चर्बी को खत्म करने में सहायक होता है।

अंकुरित मेथी के दाने

अंकुरित मेथी के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एक शोध के मुताबिक अंकुरित होने के बाद मेथी के पीले बीजों का पोषण दोगुना हो जाता है। इसके लिए मेथी के दानों को पहले पानी में भिगा दें, जब ये अच्छे से भीग जाएं तो इसे एक मुलायम कपड़े में बांधकर रख दें, बीच बीच में कपड़े पर छींटे मारते रहें, ताकि कपड़ा सूखे ना, एक या दो दिन बाद इन्हें देखें कि ये अंकुरित हुए या नहीं। अंकुरित होने के बाद आप इसे एक से दो दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पूरी तरह अंकुरित होने के बाद आप इसका नियमित तौर पर सेवन कर सकते हैं।

मेथी और हनी ड्रिंक

शहद में मिलाकर मेथी के दाने का सेवन सबसे कारगार उपाय है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के साथ पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है। इसके लिए मेथी के दाने को मिक्सर में पहले अच्छी तरह पीस लें, फिर इसमें थोड़ा ऑर्गेनित शहद डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप मेथी के बीजों को पानी में डालकर उबाल भी सकते हैं, यह वजन कम करने का सबसे बेहतरीन औऱ कारगार उपाय है। इसके लिए एक पैन में एक से दो कप पानी उबालें और उसमें मेथी का पेस्ट या पाउडर डाल दें। पानी के ठंडा होने के बाद इसे एक कप में छानकर निकाल लें, फिर इसमें शहद औऱ नींबू का रस मिलाएं। बेहतरी नपरिणान के लिए आप इसे सुबह खाली पेट खा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here