महामारी में अमेजन की बिक्री में आई भारी बढ़ोतरी, जानिए सेल में कितना हुआ इजाफा

0
128

ऑनलाइन शॉपिंग में जारी उछाल के कारण, अमेजन ने एक और रिकॉर्ड तिमाही दर्ज की है, जिसमें बिक्री पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 44 फीसदी बढ़कर 108.5 बिलियन डॉलर हो गई है। मार्च तिमाही में शुद्घ आय बढ़कर 8.1 बिलियन डॉलर हो गई, जो कि 2020 की पहली तिमाही में ढाई अरब डॉलर से करीब 3 गुना ज्यादा है। जिससे पता चलता है कि इस महामारी के दौर में लाखों लोग ऑनलाइन ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं। अमेजन द्वारा तिमाही नतीजे जारी करने के बाद कंपनी के शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला।

अमेजन ने कहा कि दूसरी तिमाही (अप्रैल जून) में उसे 110 बिलियन डॉलर से 116 बिलियन डॉलर के बीच राजस्व की उम्मीद है। आउटगोइंग सीईओ ने एक बयान में कहा कि जैसा कि प्राइम वीडियो 10 साल का हो गया है, पिछले साल 175 मिलियन से अधिक प्राइम मेंबर्स ने शो और मूवीज स्ट्रीम की हैं, और स्ट्रीमिंग ऑवर में 70 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। दुनिया भर में अब 200 मिलियन से अधिक पेड प्राइम सदस्य हैं।

अमेजन की ओर से आए बयानल में कहा गया है कि उसने भारत में जनवरी 2020 तक लगभग 300,000 डायरेक्ट और इनडायरेक्ट नौकरियों दी हैं। वहीं कंपनी 2025 तक भारत में 10 लाख अतिरिक्त नौकरियां देगा। आपको बता दें कि अमेजन कारोबार यूएस समेत पूरी दुनिया में कारोबार बढ़ा है। खासकर लॉकडाउन के दौरान। वहीं भारत में वो लगातार अपने पांव जमाने का प्रयास कर रहा है। फ्यूचर रिटेल को लेकर तो अमेजन भारत में कानूनी लड़़ाई तक लड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here