‘पाकिस्तान से लड़ाई शुरू हुई तो क्या दिल्ली से पूछेंगे कि बम बनाया?’ वैक्सीन को लेकर केजरीवाल का केंद्र पर तंज

0
286

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम में जिम्मेदारी से भागने का आरोप लगाया है। केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीन को खरीदने और उसे उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। केंद्र सरकार अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकती। केजरीवाल ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि ये तो ऐसा ही है कि कल को पाकिस्तान हमला कर दे तो केंद्र सरकार कहे क्या दिल्ली ने न्यूक्लियर बम बनाया है? केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर कोरोना से लड़ाई में अभी भी लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

केंद्र पर देरी करने का आरोप

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने कुछ गलतियां पहले की है जिन्हें अब सुधारा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के मुकाबले 6 महीने पीछे हो गए हैं। भारत ने दुनिया की सबसे अच्छी वैक्सीन बनाई लेकिन सही प्लानिंग नहीं की गई और उत्पादन नहीं बढ़ाया। भारत ने उसके वितरण और मास वैक्सीनेशन का प्लान नहीं किया जैसा कि दूसरे देशों ने किया।

केजरीवाल ने कहा कि आज अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल का उदाहरण देते हुए बताया कि इन देशों में काफी बड़ी आबादी को टीका दिया जा चुका है जिसके चलते वहां कोरोना की स्थिति नियंत्रण में आई है। केजरीवाल ने आगे कहा कि हम यहां तो पिछड़े ही हैं लेकिन अभी भी देश में कोरोना को लेकर सेंस ऑफ अर्जेंसी नहीं दिखाई दे रही है।

केजरीवाल ने केंद्र पर वैक्सीन को अनुमति देने में देरी का आरोप लगाया है। उन्होंने सवाल किया कि फाइजर, मॉडर्ना को 24 घंटे में अनुमति दी जा सकती है लेकिन क्यों नहीं दी जा रही?

केंद्र ने राज्यों पर डाल दी अपनी जिम्मेदारी- केजरीवाल

उन्होंने केंद्र पर पल्ला झाड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र ने कह दिया कि राज्य सरकार खुद से वैक्सीन खरीद ले। राज्य सरकारों ने सबसे बात की लेकिन एक भी राज्य सरकार अतिरिक्त डोज नहीं दे पाई है। केजरीवाल ने कहा “ये काम केंद्र सरकार का था लेकिन उसने राज्य सरकारों पर डाल दिया। राज्य सरकारें पूरा हाथ-पांव मार रही हैं। ग्लोबल टेंडर तक दे दिए गए। सारी कंपनियों से बात की। सारी कंपनियां हमसे बात करने से मना कर रही हैं।”

पाकिस्तान के साथ जंग से की तुलना

इसके आगे बात करते हुए दिल्ली सीएम ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि केंद्र की मदद के बिना काम नहीं चलेगा, ये तो ऐसे ही हो गया कि कल पाकिस्तान हमारे साथ युद्ध शुरू कर दे तो केंद्र सरकार पूछे कि दिल्ली वालों ने न्यूक्लियर बम बनाया क्या, उत्तर प्रदेश वालों ने टैंक खरीदा क्या? केंद्र सरकार कह दे कि सब राज्य अपना-अपना देख लें। ऐसे थोड़े चलेगा। उन्होंने कहा कि “वैक्सीन खरीदने और उसे वितरित करने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। केंद्र सरकार जब वैक्सीन दे और हम सेंटर न खोलें तब हमारी गलती है” लेकिन हमारे पास वैक्सीन ही नहीं है। दिल्ली सीएम ने कहा कि आज हम कोरोना के खिलाफ युद्ध लड़ रहे हैं इसमें केंद्र की अपनी जिम्मेदारी है और राज्यों की अपनी जिम्मेदारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here