विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का एक और विश्व रिकॉर्ड

0
115

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मुकाबले में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया। भारतीय कप्तान अब सबसे तेज 12 हजार एकदिवसीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। किंग कोहली ने ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है।

मुकाबले से पहले विराट इस जादुई आंकड़े से 23 रन दूर थे, लेकिन 12.1 ओवर में सीन एबॉट की गेंद पर सिंगल चुराते हुए उन्होंने यह मुकाम हासिल किया। 32 वर्षीय खिलाड़ी ने 251वें मैच की 242वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की जबकि सचिन ने 309 मैचों की 300वीं पारियों में यह कीर्तिमान बनाया था। सचिन-कोहली के अलावा सिर्फ चार खिलाड़ी ही 12 हजार एकदिवसीय रन बना पाए हैं।
विराट ने दूसरे वनडे में 89 रनों की पारी खेलकर अपने फॉर्म में लौटने का संकेत दे दिया था। इस सफर में भारतीय कप्तान ने 59.41 की शानदार औसत, 93.36 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से ये 12 हजार रन बनाए। 183 उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।
59 अर्धशतक बना चुके विराट अबतक 43 शतक भी ठोक चुके हैं। अगर आज भी वह सेंचुरी लगाने में सफल हुए तो सचिन के एक अन्य कीर्तिमान की बराबरी कर लेंगे। दरअसल, सचिन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक नौ शतक का रिकॉर्ड है। कोहली आठ शतक के साथ उनसे सिर्फ एक ही पायदान पीछे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here