नकली FASTag से हो जाइए सावधान,NHAI ने जारी की चेतावनी,अटक जाएंगे टोल पर

0
296

नई दिल्ली: सरकार सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए जैसे ही कोई नियम बनाती है, उसमें घपलेबाजी करके फायदा उठाने वाले भी तुरंत खड़े हो जाते हैं. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने फास्टैग को लेकर लोगों को आगाह किया है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 15 फरवरी की आधी रात से ही FASTag पूरे देश में अनिवार्य कर दिया है. नियम के मुताबिक बिना FASTag वाली लाइन में आप बिना FASTag के गुजर नहीं सकते हैं. पहले टोल प्लाजा पर एक लाइन कैश काउंटर की होती थी जिसे आधी रात से खत्म कर दिया गया है. पूरा मतलब ये हुआ कि बिना FASTag के आपका सफर बहुत महंगा और दिक्कत भरा होने वाला है.

जालसाज बेच रहे नकली FASTag

FASTag को लेकर NHAI ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि कुछ जालसाज ऑनलाइन नकली FASTag बेच रहे हैं, जो दिखने में बिल्कुल NHAI/IHMCL के फास्टैग जैसे लगते हैं.

ये नकली FASTag टोल प्लाजा पर काम नहीं करेंगे, इससे आप टोल प्लाजा पार नहीं कर सकते हैं.

सिर्फ यहां से खरीदें FASTag

यूजर्स को ऐसे जालसाजों से बचना चाहिए, असली FASTag खरीदने के लिए www.ihmcl.co.in पर जाएं या MyFastag App का इस्तेमाल करें. इसके अलावा यूजर्स लिस्टेड बैंकों और ऑथराइज्ड POS (प्वाइंट ऑफ सेल) एजेंट्स से भी FASTag को खरीद सकते हैं. इसे बैंकों की वेबसाइट्स से भी खरीद सकते हैं जिसकी जानकारी IHMCL की वेबसाइट पर दी गई है.

नकली FASTag की यहां शिकायत करें

अथॉरिटी ने लोगों को आगाह किया है कि ऐसे जालसाजों से FASTag ऑर्डर करने से बचें, ऐसी किसी भी गतिविधि की जानकारी मिले तो NHAI के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर फोन करें या etc.nodal@ihmcl.com पर लिखें.

कहां से और कैसे खरीदें FASTag

FASTag लेने के बहुत से तरीके हैं. पूरे देश में करीब 23 आधिकारिक बैंक और 30 हजार से ज्यादा PoS मशीन के जरिए FASTag खरीदा जा सकता है. यह काम ऑनलाइन भी किया जा सकता है. किसी भी आधिकारिक बैंक की वेबसाइट पर विजिट करें और फास्टैग संबंधी एप्लिकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी दें. इसके बाद पेमेंट करना है और बैंक आपके पते पर इसे भेज देगा. इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज देने होते हैं जैसे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और KYC के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड. कार, जीप, वैन और टाटा ऐस के लिए फास्टैग की कीमत 400 रुपए है, जिसमें सिक्यॉरिटी डिपॉजिट 200 रुपए है. फास्टैग जारी करने की फीस 100 रुपए है.

इन बैंकों से खरीदें FASTag

ICICI बैंक (Customer care 1800 210 0104)

Axis बैंक (Customer care 1800 419 8585)

IDFC बैंक (Customer care 1800 266 9970)

SBI बैंक (Customer care 1800 110 018)

Equitas

पंजाब नेशनल बैंक

Syndicate बैंक

Paytm

Karur Vyasa Bank

HDFC बैंक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here