Bird Flu -दिल्ली में चिकेन की बिक्री पर सरकार ने लगाई रोक, up में भी आये नए मामले

0
270

बर्ड फ्लू के बढ़ते संक्रमण ने कई राज्यों की चिंता बढ़ा दी है। दिल्ली सरकार ने बुधवार को एडवाइजरी जारी कर लोगों को सचेत किया है। उत्तराखंड, राजस्थान और हिमाचल समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत की आशंका बढ़ी है। उप्र के कानपुर में बर्ड फ्लू के नए मामले सामने आए हैं, जबकि पीलीभीत में कुछ मुर्गियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से दहशत बढ़ गई है।

हालांकि दिल्ली और पंजाब के लिए थोड़ी राहत की खबर आई है। एशिया की सबसे बड़ी गाजीपुर मुर्गा मंडी से लिए गए नमूनों में बर्ड फ्लू का लक्ष्ण नहीं मिला है। वहीं, बीते दिनों पटियाला से मरी मुर्गियों के सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

पटियाला में मुर्गियां मरने का मामला सामने आने के बाद वहां से 40 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।

उत्तराखंड में 142 और पक्षी मृत मिले

उत्तराखंड में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है। बुधवार को प्रदेशभर में 142 और पक्षी मृत मिले। इनमें से 122 पक्षियों की मौत अकेले दून में हुई है।

राजस्थान के 16 जिलों में फैला संक्रमण

राजस्थान के 33 में से 16 जिलों में बर्ड फ्लू का संक्रमण फैल चुका है। बुधवार को 443 पक्षियों की मौत हुई है। सबसे अधिक 122 पक्षियों की मौत जयपुर जिले में हुई है। पिछले तीन सप्ताह में अब तक कुल 4,390 पक्षियों की मौत हुई है। फिलहाल पोल्ट्री फॉर्म बर्ड फ्लू के संक्रमण से सुरक्षित है।

अधपका अंडा और चिकन खाने से बचें

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू के मामलों के मद्देनजर बुधवार को एडवाइजरी (परामर्श) जारी की है। इसमें लोगों से अधपका अंडा और चिकन न खाने की अपील की गई है। सलाह दी गई है कि 30 मिनट तक 70 डिग्री सेल्सियस पर पूरी तरह पकाए गए अंडे और मुर्गे आदि का ही सेवन करें। पके हुए मांस के पास कच्चे मांस को न रखें। पोल्ट्री उत्पादों को छूते समय बार-बार हाथ धोएं। व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखें और आसपास में सफाई बनाए रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here