1 Bitcoin आज भारत में कितने रुपए के बराबर है…?

0
161

आप जानते ही होंगे इन दिनों बिटकॉइन, दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। इस कीमत लाखों रुपए तक पहुंच चुकी है। आज 12 अप्रैल खबर लिखने तक इसकी कीमत 60 हजार डॉलर के पार है। कल यानि रविवार 11 अप्रैल को इसकी कीमत 59,989 डॉलर थी और आज इसकी कीमत 60,141.90 डॉलर (करीब 45 लाख रुपये) पर पहुंच गई है। बता दें कि 25 मार्च को ये 51,325 डॉलर (लगभग 37.2 लाख रुपये) पर था। यानि सिर्फ 18 दिनों में बिटकॉइन की कीमत में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। वहीं आज 13 अप्रैल को 1 बिटकॉइन की भारत में कीमत 45,80,502.46 रुपए है।

बिटकॉइन की कीमत

इस साल 4 जनवरी को बिटकॉइन की सबसे कम कीमत थी जो 27,734 डॉलर (लगभग 20.7 लाख रुपये) थी। इसके बाद अप्रैल महीने में सबसे कम कीमत रही 55,995 डॉलर (लगभग 41.6 लाख रुपये)। बता दें कि बिटकॉइन की कीमत में इतना उछाल आने के पीछे कारण है कि इसमें बड़े बड़े निवेशक इन्वेस्ट कर रहे हैं। यहां तक कि कुछ बड़े बिजनेसमैन ने ये भी कहा कि बिटकॉइन को लीगल बना दिया जाए। हाल ही में टेस्ला ने बिटकॉइन में डेढ़ अरब डॉलर की इनवेस्टमेंट की। जैसे ही ईलॉन मस्क ने ये इनवेस्टमेंट की, एक बार फिर से बिटकॉइन की वेल्यू में उछाल आ गया और हर जगह बिटकॉइन की चर्चा होने लगी।

टेस्ला ने बयान जारी किया है कि आने वाले वक्त में ग्राहक उनके प्रोडक्ट्स या कार खरीदने के लिए इस करेंसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि आने वाले समय में इसकी कीमत 4 लाख डॉलर (लगभग 2.98 करोड़ रुपये) तक पहुंचसकती है। क्या है बिटकॉइन? जिस तरह आप किसी सामान्य मुद्रा को देख सकते हैं या छू सकते हैं, बिटकॉइन के साथ आप ऐसा नहीं कर सकते। ये एक वर्चुअल करेंसी है। इसे क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है। बिटकॉइन को साल 2009 में सातोशी नाकामोतो नाम के एक व्यक्ति ने बनाया था। उस वक्त एक बिटकॉइन की कीमत 5 या 6 रुपए थी। लेकिन अब इसकी कीमत लाखों रुपए तक पहुंच चुकी है।

क्या है बिटकॉइन?

जिस तरह आप किसी सामान्य मुद्रा को देख सकते हैं या छू सकते हैं, बिटकॉइन के साथ आप ऐसा नहीं कर सकते। ये एक वर्चुअल करेंसी है। इसे क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है। बिटकॉइन को साल 2009 में सातोशी नाकामोतो नाम के एक व्यक्ति ने बनाया था। उस वक्त एक बिटकॉइन की कीमत 5 या 6 रुपए थी। लेकिन अब इसकी कीमत लाखों रुपए तक पहुंच चुकी है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। यानि जहां इस करेंसी को स्वीकार किया जाता है, आप वहां बिटकॉइन के ज़रिए पेमेंट करके सामान खरीद सकते हैं।इंटरनेशनल लेवल पर बिटकॉइन से पेमेंट करना फायदेमंद है। बिटकॉइन किसी देश या सरकार द्वारा जारी की गई करेंसी नहीं है और ना ही इस पर किसी संस्था का रेगुलेशन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here