BREAKING NEWS: रायपुर में लॉकडाउन का ऐलान, शुक्रवार शाम 5 बजे से होगा लागू

0
175

रायपुर। राजधानी रायपुर में शुक्रवार शाम 5 बजे से लॉकडाउन लगने जा रहा है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस बार पहले से भी ज्यादा कड़ाई से लॉकडाउन की तैयारी है। सीएम भूपेश बघेल ने इस संबंध में बैठक ले ली है। रायपुर कलेक्टर ने भी इस संबंध में ऐलान कर दिया है।
पता चला है कि पहला लॉकडाउन 10 दिनों का होगा। बाद में स्थिति को देखकर आगे बढ़ाया जाएगा।

दरअसल, लोगों की बेहद लापरवाही और मनमानी के कारण सरकार और प्रशासन को ऐसा फैसला लेना पड़ रहा है। सरकार लॉकडाउन में मूड में नजर नहीं आ रही थी, लेकिन लोग खुलेआम जिस तरह से मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का उल्लंघन कर रहे हैं, इसलिए सरकार को लॉकडाउन के लिए मजबूर किया है।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में चल रही बैठक खत्म हो गई है। बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता व मंत्री रविंद्र चौबे ने जानकारी दी है कि स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए निर्देश दिए गए हैं। सभी व्यापारिक और औद्योगिक संगठनों से सहयोग मांगा गया है। सभी संगठनों ने भरोसा दिलाया है कि पहले की ही तरह इस बार भी सरकार के साथ हैं।

बेड, ऑक्सीजन और वेंटीलेटर की उपलब्धता बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं। बिना लक्षण के मरीजों को नए बनाए जा रहे अस्पतालों में शिफ्ट करने कहा गया है। इससे गंभीर स्थिति वाले मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। रायपुर कलेक्टर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने जिले में 09 अप्रैल से 19 अप्रैल तक लॉक डाउन का ऐलान कर दिया है। इस दौरान सिर्फ पेट्रोल पंप, मेडिकल जैसी आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी। पेट्रोल पंप में भी चिन्हित सेवाओं से जुड़े लोगों को ही पेट्रोल मिलेगा।

रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के लिए टैक्सी सेवाएं चालू रहेगी, लेकिन दुरुपयोग किया गया तो 15 दिन के लिए वाहन जब्त होंगे। दूध वितरण के लिए समय निर्धारित है, लेकिन शराब दुकानें और सभी शासकीय एवं निजी कार्यालय बन्द रहेंगे। शासन से अनुमति प्राप्त परीक्षाओं को छोड़कर बाकी अन्य परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

कलेक्टर ने बताया कि कोविड संबंधित कार्य चालू रहेंगे। रायपुर में आने वालों को ई पास के माध्यम से प्रवेश मिलेगा। कोविड की टीकाकरण के लिए व्यक्तियों को छूट मिलेंगी। इमरजेंसी में चार पहिया वाहन, ऑटो में ड्राइवर सहित अधिकतम 3 लोगों की अनुमति होगी। कलेक्टर ने कहा है कि मीडिया कर्मी अधिक से अधिक वर्क फ्रॉम होम करेंगे। इसके अतिरिक्त गंभीर स्थिति में ऑफिस आने जाने पर आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। सब्जी और किराना दुकानें भी 10 दिन तक पूर्णतः बन्द रहेंगीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here