नवरात्री से पहले मिल सकता है सरकारी कर्मचारियों को तोहफा

0
33

फेस्टिवल सीजन के आने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) के लिए एक बेहद अच्छी खबर आ रही है। दरअसल, खबर है कि सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए जल्द ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार नवरात्र तक केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अहम घोषणा कर सकती है। 

डीए में कुल 4% की बढ़ोतरी की संभावना
अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार डीए में कुल 4% की बढ़ोतरी की घोषणाकर सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए  (DA Hike) 34% से बढ़कर 38% हो सकता है। आपको बता दें कि यह  दूसरी बार है जब DA Hike का ऐलान होगा। इससे पहले इस साल जनवरी 2022 के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा पहले ही किया जा चुका है। सरकार की तरफ से साल भर में दो बार डीए में इजाफे का ऐलान किया जाता है। खबर है कि इसी महीने के अंत में 28 सितंबर को कैबिनेट बैठक में डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है।

जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?
बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर आने वाले दिनों में 4 पर्सेंट DA Hike का ऐलान होता है तो बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। यानी अगर किसी कर्मचारी की मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसका टोटल  डीए 6,840 रुपये होगा। यानी की मंथली 720 रुपये का फायदा होगा। वहीं, अगर किसी की मैक्सिमम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है। 34 पर्सेंट के हिसाब से मौजूदा महंगाई भत्ता 19346 रुपये हुआ तो 38 फीसदी DA होने पर यह बढ़कर 21,622 रुपये हो जाएगा। यानी मंथली सैलरी 2,276 रुपये का ज्यादा बढ़कर आएगा।

उड़ीसा सरकार ने भी कुछ दिन पहले किया था ऐलान
ओडिशा की सरकार (Odisha Government) ने अपने कर्मचारियों का डीए बढ़कार उन्हें त्योहारी सीजन में गिफ्ट का ऐलान पहले ही कर दिया था. राज्य सरकार ने सोमवार को अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान किया है. सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार, राज्य के सरकारी कर्मचारियों को डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here