CM योगी ने कानपुर और आगरा की पहली प्रोटोटाइप ट्रेन का किया अनावरण; नवंबर में शुरू हो जाएगी मेट्रो सेवा

0
311

उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए खुशखबरी है. यहां के लोगों को सुखद यात्रा करने का तोहफा मिलने वाला है. सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का अनावरण किया. इसी के साथ कानपुर और आगरा में नवंबर महीनें में मेट्रो भी चलने लगेगी.

दरअसल, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते हफ्तें सोशल मीडिया पर बातचीत करते हुए बताया कि इस साल नवंबर तक कानपुर और आगरा में मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि यूपी को देश का अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य है और इसे हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

आगरा मेट्रो में होंगे 2 कॉरिडोर

गौरतलब है कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना में दो कॉरिडोर होंगे. जोकि शहर के बीचों बीच से गुजरेंगे और ताजमहल, आगरा किला और सिकंदरा के साथ-साथ आईएसबीटी, राजा की मंडी रेलवे स्टेशन, मेडिकल कॉलेज, आगरा छावनी रेलवे स्टेशन समेत कई प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ेगा. इसमें  सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट की लंबाई 14.00 किमी है और इसमें 13 स्टेशन है, जिनमें 6 एलिवेटेड़ और 7-अंडरग्राउंड शामिल हैं. आगरा कैंट से कालिंदी विहार कॉरिडोर की लंबाई 15.40 किमी है, जिसमें सभी 14 स्टेशन एलिवेटेड हैं. आगरा मेट्रो रेल परियोजना से शहर की लगभग 20 लाख आबादी के लाभान्वित होने की संभावना है.

कानपुर में बनेंगे 8 मेट्रो स्टेशन

इस दौरान कानपुर मेट्रो में दो कॉरिडोर का निर्माण काम तेजी से चल रहा है. कॉरिडोर -1 का प्राथमिकता वाला भाग दिसंबर 2021 से शुरू होने की उम्मीद है. यह दुनिया में सबसे तेजी से बनने वाली और कमीशन वाली मेट्रो प्रणाली होगी. इसमें फेज 1 में आइआईटी कानपुर से नौबस्ता तक पहले कॉरिडोर पर 22 मेट्रो स्टेशन और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से बर्रा 8 तक दूसरे कॉरीडोर पर 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here