मेहुल चोकसी पर शिकंजा कसा, डोमिनिका कोर्ट ने जेल भेजने का दिया आदेश

0
314

डोमिनिका की एक अदालत ने कारोबारी मेहुल चोकसी को गुरुवार को जेल भेजने का आदेश दिया। हालांकि अस्पताल में उसका इलाज चलता रहेगा क्योंकि उसकी तबीयत अभी भी खराब चल रही है। मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने बताया कि, मेहुल चोकसी को पुलिस कस्टडी से निकालकर जेल कस्टडी में भेज दिया गया है, लेकिन उसकी तबीयत में सुधार आने तक वह अस्पताल में ही रहेगा। भगोड़े का इलाज डोमिनिका-चाइना फ्रेंडशिप अस्पताल में चल रहा है।

उसकी कानूनी टीम ने डोमिनिका चाइना फ्रेंडशिप अस्पताल के डॉक्टरों से मानसिक तनाव और उच्च रक्तचाप का चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया था, जहां चोकसी का इलाज चल रहा है। एक बार उसके स्वास्थ्य में सुधार होने पर चोकसी को कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र में अवैध प्रवेश से संबंधित मामले में राज्य की जेल भेज दिया जाएगा। जहां वह पड़ोसी एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमय तरीके से गायब होने के बाद पाया गया था।

अदालत पहले ही जमानत के लिए उसकी याचिका को खारिज कर चुकी है। अवैध प्रवेश मामले में मजिस्ट्रेट की अदालत में अगली सुनवाई 25 जून को होगी। इस बीच, भारत डोमिनिका से उसके निर्वासन की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को बताया कि भारत सरकार चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए डोमिनिका सरकार के साथ पूरी सक्रियता से बात कर रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसी के संबंध में एक बयान जारी किया कि मेहुल चोकसी और उनकी निरंतर भारतीय नागरिकता के खिलाफ निर्वासन के आरोपों को उपयुक्त अधिकारियों के प्रकाश में लाया गया है। पीएनबी घोटाले में मेहुल चोकसी की भूमिका और उनकी भारतीय नागरिकता की स्थिति को स्थापित करने के लिए विदेश मंत्रालय और सीबीआई दोनों ने डोमिनिकन कोर्ट में दस्तावेज जमा किए हैं।

वहीं, मेहुल चोकसी की लीगल टीम का कहना है कि उसे जानबूझकर अगवा किया गया और डोमिनिका लाया गया, ताकि एंटीगुआ में उसे जो लीगल प्रोटक्शन मिलती थी वो ना मिले और मेहुल चोकसी को भारत शिफ्ट किया जाए। चोकसी सरकार द्वारा संचालित पंजाब नेशनल बैंक से लगभग 13,500 करोड़ रुपये की कर्ज धोखाधड़ी के एक मामले में भारत में वांछित है। सरकार उसे भगोड़ा घोषित कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here