डी-टैन करेगा आटे से बना ये अमेजिंग फेसपैक, जानें घर पर तैयार करने का तरीका

0
150

उत्तर भारत में हर घर के किचन में आटा जरूर होता है। आखिर हो भी क्यों न सभी को गरमागरम रोटियां इसी आटे से ही तो मिलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आटा रोटी बनाने के साथ ही डी-टैन करने के लिए बड़े काम की चीज है।

आपका चेहरा आपकी पहचान होता है। जाहिर है आप सबसे ज्यादा खयाल भी चेहरे का ही रखते हैं। चूंकि अब जोर की गर्मी पड़ने लगी है ऐसे मौसम में हमारी त्वचा का तेज धूप और गर्म हवाओं से सीधा सामना होता है। सीधी धूप पड़ने से स्किन टैन हो जाती है ऐसे में इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

गर्मियों में त्वचा को डी-टैन करने में आटा बहुत काम की चीज है। इसके डी-टैन करने वाले गुण के चलते आटे का फेसपैक बनाकर इसका इस्तेमाल करने पर आप त्वचा में रंगत वापस पा सकती हैं। खास बात यह है कि घर बैठे इस खास फेसपैक तैयार किया जा सकता है। जिसका तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं।

ये सामग्री मिलाएं

इसके लिए आपको 2 चम्मच महीन पिसा हुआ आटा लेना है। इसमें आपको एक चम्मच शहद मिलानी है। शहद अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों की वजह से इस फेसपैक की खूबी को बढ़ा देती है। आटे और शहद के बाद इसमें एक चम्मच दही मिलाएं। दही में ब्लीचिंग एजेंट होता है जो स्किन को साफ करता है। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। गुलाब जल त्वचा को तरोताजा रखने में मदद रखता है। इसमें एक छोटी चम्मच दलिया मिलाएं। यह चेहरे पर चेहरे की त्वचा को साफ करने के काम करती है। इसमें कुछ बूंद नारियल का तेल डालें। नारियल का तेल त्वचा से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है जिससे त्वचा जीवंत लगती है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इन सभी अवयवों को अच्छे से मिलाकर इसका मिश्रण बना लें। आपका फेस पैक तैयार हो चुका है। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं। जब यह सूखने लगे तो इसे रगड़ें। थोड़ी देर रगड़ने के बाद साफ पानी को चेहरे से धो लें। सप्ताह में एक बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here