कोरोना का कहर : इटली ने चीन को पीछे छोड़ा, मृतकों की संख्या हुई 3400 के पार

0
947

चीन में कोरोना वायरस के मामलों में तो कमी आने लगी है लेकिन दुनिया भर में इस वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। भारत, अमेरिका सहित यूरोपीय देश इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वायरस के प्रकोप का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इटली में मृतकों का आंकड़ा चीन से ज्यादा हो गया है। इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 3405 लोगों की मौत हो गई है जबकि चीन में मृतकों की संख्या 3100 के करीब है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के प्रकोप के लिए एक बार फिर चीन को निशाने पर लिया है।

समझा जाता है कि ट्रंप के इस बयान के बाद चीन कड़ी प्रतिक्रिया दे सकता है। ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस की चपेट में आने से 10,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन ने यदि इस वायरस को वुहान में रोक लिया होता तो दुनिया को इस महामारी का सामना नहीं करना पड़ता। बता दें कि चीन के शहर वुहान से ही इस वायरस से संक्रमण की शुरुआत हुई।

यूरोपीय देश भी कोरोना वायरस से पीड़ित हैं। इटली में अब तक 3405 लोगों की मौत हो गई है। यहां मृतकों की संख्या चीन से ज्यादा हो गई है। फ्रांस सहित यूरोप के अन्य देश भी इस वायरस से बुरी तरह प्रभावित हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिक एवं सरकारें इस वायरस से लड़ने का टीका विकसित करने के लिए दिन रात प्रयास कर रही हैं लेकिन अभी इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में उन्हें सफलता नहीं मिली है।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक ह्वाइट हाउस में डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा, ‘यहां आने के लिए आप सभी लोगों का धन्यवाद। हम चीन से आए वायरस को हराने के लिए अपना प्रयास जारी रखे हुए हैं। इस वायरस के पैदा होने वाले शहर वुहान में इस पर रोक लगाई जा सकती थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस वायरस से पूरी दुनिया परेशान है।’

अमेरिका में इस वायरस का असर बड़े पैमाने पर हुआ है। गुरुवार तक यहां कोरोना वायरस से संक्रमण के 13,100 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले कुछ दिनों में वायरस से संक्रमण मामलों में तेजी आई है। इस वायरस की संक्रमण की चपेट में आने से करीब 170 लोगों की मौत हो गई है। 

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 200 हो गई है। जबकि चार लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत सरकार लगातार कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात 8 बजे के अपने संबोधन में लोगों से 22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ लगाने की अपील की। पीएम ने लोगों से इस कार्य में उनका सहयोग मांगा। पीएम ने कहा कि संयम और संकल्प से कोरोना वायरस को हराया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here