शीत लहर की चपेट में दिल्ली ,पारा सामान्य से नीचे लुढका

0
521

दिल्ली: देश में पारा लगातार गिरता ही जा रहा है. उत्तर भारत बुधवार को बर्फीली हवाओं के आगोश में रहा. पंजाब के अमृतसर में मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जबकि उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई पहाड़ी इलाकों में तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक देश के मैदानी इलाकों में अमृतसर में सबसे कम 2.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. अमृतसर में अधिकतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 13 डिग्री कम है. अमृतसर में मनाली, शिमला और श्रीनगर से अधिक ठंड पड़ रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली में दिन में ठंड रहने और शीत लहर चलने का पूर्वानुमान लगाया है.

वहीं दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि घने कोहरे के कारण सुबह में पालम इलाके में विजिबिलिटी गिरकर 100 मीटर पर आ गई. जम्मू-कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही. कश्मीर घाटी में पड़ रही कड़ाके की ठंड के चलते तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया.

आईएमडी IMD के मुताबिक दिल्ली में कल तक न्यूनतम तापमान के पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बहने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here