यमुना के पानी में सामान्य से 6 गुना ज्यादा हुआ अमोनिया का स्तर, दिल्ली ने हरियाणा पर लगाया आरोप; जानिए कहां-कहां आज नहीं आएगा पानी

0
97

यमुना के पानी में अमोनिया की मात्रा बढ़ने से रविवार को दिल्ली में पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी. इस दौरान सोनिया विहार, वजीराबाद, भागीरथी, चंद्रावल और ओखला ट्रीटमेंट प्लांट से पेयजल का उत्पादन प्रभावित रहेगा. यमुना नदी में अमोनिया का स्तर 3 पीपीएम तक पहुंचा, 0.5 पीपीएम होता है सामान्य स्तर और 0.5 पीपीएम तक अमोनिया की मात्रा को ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पानी ट्रीट कर सकते हैं. अमोनिया के बढ़ते स्तर के चलते सोनिया विहार, भागीरथी, चंद्रावल, और ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर पानी के उत्पादन और पंपिंग पर असर पड़ा है. यमुना में बढ़ते अमोनिया के स्तर के लिए दिल्ली सरकार ने हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया है.

दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि यमुना के पानी में अमोनिया की मात्रा बढ़ गई है. इससे दिल्ली के पांच बड़े वाटर ट्रीटमेंट प्लांट अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर सकेंगे. नतीजतन पूर्वी दिल्ली व दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में रविवार सुबह और शाम पानी की आपूर्ति प्रभावित रहेगी. कई इलाकों के लोगों को रविवार को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज ने भी बयान जारी कर लोगों को यमुना में अमोनिया के बढ़ते स्तर के बारे में स्थिति की जानकारी दी है. दिल्ली जल बोर्ड ने शनिवार को एक बयान जारी करके कहा कि यमुना नदी में अमोनिया का प्रदूषण बढ़ने के कारण सोनिया विहार, भागीरथी, वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला जल शोधन संयंत्रों की क्षमता प्रभावित हुई है.

बयान में कहा गया है कि शनिवार शाम और रविवार सुबह व शाम को पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, नई दिल्ली नगर परिषद के तहत आने वाले इलाकों और मालवीय नगर पीपीपी इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका है.

कहां-कहां आ रही है दिक्कत?

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सोनिया विहार वाटर प्लांट में अमोनिया का स्तर बढ़ने से 6.11.2021 (शाम) और 7.11.2021 (सुबह और शाम) को जीके-1, चिराग दिल्ली, सावित्री नगर, शेख सराय, खिडकी एक्सटेंशन, जीके-2, जीके-3, ईपीआर-2, अलकनंदा अपार्टमेंट, डीडीए फ्लैट्स कालकाजी, एनआरआई, ईपीआर-1, पंपोश, हेमकुंट, चिराग एन्क्लेव, शाहपुरजात, एशियाड गांव, जमरूदपुर, संत नगर, साकेत, कटवरिया सराय, पुष्प विहार, जाफराबाद, झिलमिल, कड़कड़डूमा, सिविल लाइंस, कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, पहाड़गंज, पटेलनगर, राजेंद्र नगर, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी और एनडीएमसी के कुछ इलाकों में पानी की दिक्कत होगी.

इसके अलावा, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, आंबेडकर नगर, प्रहलाद पुर, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, ग्रेटर कैलाश, बुराड़ी और इसके आसपास के इलाकों में भी रविवार की सुबह और शाम पानी की सप्लाई प्रभावित रह सकती है. यमुना नदी में अमोनिया का स्तर बढ़ने से जलापूर्ति प्रभावित पर यमुना विहार में रहने वाली नीति वर्मा ने कहा कि हमारे यहां कल से पानी नहीं आ रहा है और हर 2 महीने में ऐसा होता है. हैंडपंप का पानी पीला और खारा होता है, इसलिए हमें दुकानों से पानी खरीदना पड़ रहा है. जल बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि इन इलाकों में जल बोर्ड टैंकरों के जरिये पानी सप्लाई करने की कोशिश करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here