साथ में न सोएं, किस करने से भी बचें, कोरोना से निपटने को चीन ने जारी कीं गाइडलाइंस

0
119
Coronavirus. COVID-19. 3D Render

चीन में कोरोना की नई लहर से आम लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। खासकर देश के प्रमुख शहरों में एक शंघाई में रहने वाले लोगों पर सरकार ने पाबंदियों की बेड़ियां डाल दी है। कोरोना लॉकडाउन के तहत सरकार ने ढाई करोड़ की आबादी वाले शंघाई शहर में नई पाबंदियों का ऐलान किया है। इन पाबंदियों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है। स्वास्थ्यकर्मी सड़कों पर माइक पर लोगों को आगाह कर रहे हैं कि रात को जोड़ा साथ में न सोएं, हो सके तो किस करने से बचें और खाना भी अलग-अलग ही खाएं। सरकार की ओर इन अजीबो-गरीब पाबंदियों से शहरवासियों का जीना दूभर होने लगा है।

शंघाई शहर चीन में मौजूदा कोरोना महामारी का हॉटस्पॉट है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में शहर में दैनिक संक्रमण की संख्या में गिरावट आई है, फिर भी यह देश के अन्य शहरों की तुलना में काफी ज्यादा है। प्रशासन ने शहर की ढाई करोड़ की आबादी को घर पर ही रहने की हिदायद दी है। 

मॉल और सुपरमार्केट भी बंद
शंघाई शहर पर प्रशासन ने पाबंदियों की झड़ी लगा दी है। कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए शहर के सभी मॉल और सुपरमार्केट बंद रखे गए हैं। प्रशासन का कहना है कि जब तक सभी के कोरोना टेस्ट नहीं किए जाते तब तक पाबंदियों में ढील नहीं दी जाएगी।

खिड़की न खोलें और अंदर ही रहें
कोरोना के नए नियमों के अंतर्गत चीन शंघाई में रहने वाले करोड़ों लोगों पर अत्याचार कर रहा है। लोगों से कमरे की खिड़की न खोलने, गाना न गाने और घर के अंदर ही रहने की सख्त हिदायद दी गई है। इस वक्त शंघाई में लोग खाने-पीने के लिए तरस रहे हैं। दुकानें बंद होने से घर में रखा खाने का स्टॉक अब खत्म होने लगा है।

एक बिस्तर पर न सोएं जोड़ा
कोरोना के नए नियम स्वास्थ्यकर्मी सार्वजनिक घोषणाओं के जरिए सड़कों पर कर रहे हैं। इसके तहत रात को जोड़ों को अलग सोने, एक-दूसरे को किस न करने और गले न लगाने के आदेश दिए गए हैं। इस तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल भी हो रहे हैं।

शंघाई शहर के उप महापौर चेन टोंग ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “शंघाई में चावल और मांस जैसे स्टेपल का पर्याप्त भंडार है, लेकिन महामारी नियंत्रण उपायों के कारण वितरण और अंतिम मील की डिलीवरी में समस्याएँ पैदा हो गई हैं।” उन्होंने कहा कि शहर कुछ थोक बाजारों और खाद्य भंडारों को फिर से खोलने की कोशिश करेगा और अधिक डिलीवरी कर्मियों को बंद क्षेत्रों से बाहर निकालने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी मूल्य निर्धारण पर भी नकेल कसेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here