वर्क फ्रॉम होम के चलते नहीं ले पा रहें सुकून भरी नींद, तो ये टिप्स हो सकते हैं मददगार

0
170

लॉक डाउन में हर कोई अलग-अलग परेशानियों से जूझ रहा है जिसमें से एक है नींद न पूरी होना। घर से काम करने के चलते ज्यादातर लोग पूरे दिन ही नहीं रात को भी अपना वक्त लैपटॉप या मोबाइल पर मीटिंग, प्रेजेंटेशन और इंटरव्यू में ही गुजार रहे हैं जिसके चलते दिनभर बॉडी थकी हुई सी रहती है और हर वक्त नींद आती रहती है। नींद पूरी न होने के चलते मूड सही नहीं रहता और इससे हमारी प्रोडक्टिविटी पर भी असर पड़ता है। तो इसके लिए आपको बस इतना करना है कि कुछ चीज़ें निर्धारित करनी हैं, कुछ आदतों को अपनाना है तो कुछ एक से किनारा करना होगा। तभी लाइफ वापस ट्रैक पर आ पाएगी क्योंकि वर्क फ्रॉम होम का कल्चर अभी काफी लंबा चलने वाला है। ऐसे में ये आदतें ही आपको बेहतर बना पाएंगी।

सोने का सही टाइम बनाएं

हर वक्त नींद आने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहला और कारगर उपाय है सोने का समय तय करें। तय समय पर लैपटॉप, मोबाइल सब साइड रखकर रिलैक्स होकर सो जाएं। नींद पूरी हो जाएगी जिससे दिनभर झपकी, उबासी लेने जैसी समस्या भी दूर हो जाएगी। 

एक्सरसाइज़ से पाएं सुकून भरी नींद

बॉडी थकी रहती है तो बिस्तर पर जाते ही नींद भी अच्छी आ जाती है। तो अगर अभी तक वर्कआउट को अपने  रूटीन में शामिल नहीं किया है तो अब भी वक्त है शुरू कर दीजिए। इससे सेहतमंद तो रहेंगे ही साथ ही नींद  भी अच्छी आएगी। 

दिन में सोना करें अवॉयड

लंच करने के बाद, नहाने के बाद झपकी आने लगती है और इसकी आगोश में आकर ज्यादातर लोग १-२ घंटे की नींद ले लेते हैं। जो बिल्कुल सही नहीं। बहुत ज्यादा नींद आ रही है तो पॉवर नैप ले लें लेकिन इतने ज्यादा घंटों की नींद रात की नींद डिस्टर्ब कर सकती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here