यूरोपीय देशों में बाढ़ से बर्बादी ही बर्बादी, जर्मनी समेत आधा दर्जन देशों में महा-सैलाब बरपा रहा है कहर

0
198

पश्चिमी यूरोप के कई देश इन दिनों भीषण बाढ़ का सामना कर रहे हैं। भारी बारिश और बाढ़ से अब तक जर्मनी में 59 और बेल्जियम में 9 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पश्चिमी जर्मनी के यूकिर्चेन इलाके के अधिकारियों ने कहा कि वहां बाढ़ में 15 लोग मारे गए हैं। वहीं, रवीलर काउंटी में 18, रीनबैक में तीन और कोलोन में दो लोगों की बाढ़ से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देश भीषण बाढ़ से बुरी तरह से परेशान हैं।

बाढ़ से परेशान यूरोपीयन देश

जर्मनी में एहरवीलर काउंटी के अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ ने कल रात एइफेल क्षेत्र के शुल्दे गांव में कई घरों को पूरी तरह से तबाह कर दिया, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई और करीब 70 लोग लापता हो गए। उन्होंने कहा कि कई लोग घरों की छतों पर फंसे हुए हैं और मदद का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारियों ने राहत कार्य के लिए नाव और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। राहत कार्य में मदद के लिए जर्मन सेना ने 200 सैनिकों को भेजा है, जो लगातार लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि अभी तक जर्मनी में 59 लोग बाढ़ की भेंट चढ़ चुकी हैं।

तबाही की बारिश

आपको बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से जर्मनी सबसे घातक मौसम आपदा से जूझ रहा है। लक्जमबर्ग, नीदरलैंड और बेल्जियम में भी असामान्य रूप से भारी बारिश हो रही है। हाल के तूफानों और भारी बारिश के कारण, नदियां और जलाशय उफान पर हैं, जिससे उनके तटबंध टूट रहे हैं और अचानक बाढ़ आ गई है। बाढ़ के कारण सड़कें जलमग्न हो गईं और दर्जनों कारें बह गईं और दर्जनों इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं, फोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी को भी काफी नुकसान पहुंचा है, जिससे राहत और बचाव कार्य में काफी मुश्किलें आ रही हैं।

स्थिति देख जर्मनी की चांसलर दुखी

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों की हालत देखकर उनका दिल टूट गया है। उन्होंने कहा- ”मुझे डर है कि आने वाले दिनों में कहीं और आपदाएं हमें देखने को न मिलें। संकट के समय लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जताया दुख

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जर्मनी कें बाढ़ संकट को एक त्रासदी बताया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि “मैं पिछले 24 घंटों में जर्मनी और पड़ोसी देशों में बाढ़ से हुई तबाही के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। जिंदगी के विनाशकारी नुकसान के लिए अमेरिकी लोगों की तरफ से मैं उनके लिए गहरी संवेदना में प्रकट करता हूं”

बेल्जियम में बाढ़ से खतरनाक तबाही

वहीं, जर्मनी के पड़ोसी देश बेल्जियम में भी बाढ़ से तबाही का आलम है। हजारों करोड़ की संपत्ति बर्बाद हो चुकी है और कई लोगों के मारे जाने की खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक बेल्जियम के ईस्टर्न वर्वेस में नौ लोगों की मौत हो गई है, वहीं देश के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में कई राजमार्ग जलमग्न हो गए हैं और रेल-सड़क यातायात ठप हो गया है। वहीं, यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने प्रभावित लोगों की मदद करने का वादा किया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि, बेल्जियम, जर्मनी, लक्जमबर्ग और नीदरलैंड में आई विनाशकारी बाढ़ में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं है। जिन लोगों के घर इस आपदा में तबाह हो गए हैं, उनसे मेरी सहानुभूति है। यूरोपीय संघ मदद के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here