भारत देश की पहली एयर टैक्सी की शुरुआत, चंडीगढ़ से हिसार सिर्फ 45मिनट में

0
250

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत चंडीगढ़ से हिसार के लिए चंडीगढ़ हवाई अड्डे से हवाई टैक्सी सेवाओं का उद्घाटन किया. इस मौके पर सीएम खट्टर ने कहा कि देश में पहली बार, हवाई टैक्सी के रूप में एक छोटे विमान का इस्तेमाल सेवाओं के लिए किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि दूसरे चरण में हिसार से देहरादून के लिए सेवाएं 18 जनवरी को शुरू की जाएंगी. तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून और हिसार से धर्मशाला तक के दो और मार्गों को 23 जनवरी को जोड़ा जाएगा. कंपनी की योजना शिमला, कुल्लू और अन्य को भी शामिल करने की है.

45 मिनट का होगा सफर
चंडीगढ़ से हिसार के एयर टैक्सी सेवा में 4 लोग पायलेट समेत सवार हो सकेंगे. यह सफर 45 मिनट का होगा. एयर टैक्सी को प्राइवेट टैक्सी के तौर पर बुक किया जा सकेगा, इसके रेट अलग होंगे. चंडीगढ़ से हिसार के लिए 1755 रुपये एयर टैक्सी के देने होंगे. यह टैक्सी आनलाइन बुकिंग के जरिए ही चलेगी.

इस एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत हरियाणा के झज्जर स्थित बेरी गांव के बेटे कैप्टन वरुण सुहाग कर रहे हैं. कैप्टन वरूण पूर्व थल सेनाध्यक्ष दलबीर सुहाग के भतीजे हैं. उनके पिता कर्नल रामपाल सुहाग हैं. कैप्टन वरुण की योजना है कि आगामी समय में वह 26 अलग-अलग रूटों पर एयर टैक्सी सेवा शुरू करेंगे.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैप्टन वरुण सुहाग ने एयर टैक्सी सर्विस के स्टार्टअप की शुरुआत 2015 में की थी. उनका मकसद है कि भारतीयों को सस्ता हवाई सफर और समय बचाना है. केंद्र सरकार की योजना उड़ान के तहत इस एयर टैक्सी का संचालन किया जा रहा है. चंडीगढ़ से हिसार के बीच यह पहली सेवा है. आने वाले दिनों में कई रूट पर एयर टैक्सी चलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here