भारतीय नौसेना के विमान वाहक युद्धपोत IANS VIRAT की आज होगी नीलामी

0
866

सेवानिवृत्त हो चुके भारतीय नौसेना के विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विराट की मंगलवार को मुंबई में ई-नीलामी की जा रही है. मेटल्स एंड स्क्रैप ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (एमएसटीसी) द्वारा यह ई-नीलामी की जा रही है. दुनिया की सबसे पुरानी सेवारत युद्धपोत होने के चलते इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

साल 1959 में इसने ‘एचएमएस हर्मेस’ के रूप में ब्रिटिश नौसेना (रॉयल नेवी) के लिए काम करना शुरू किया. साल 1987 में यह भारतीय नौसेना में शामिल हुई और इसे एक नया नाम ‘आईएनएस विराट’ दिया गया. लगभग तीन दशकों तक देश के नौसेना में अपने अभूतपूर्व योगदान के बाद इसे आखिरकार साल 2017 में डीकमीशंड कर दिया गया.

‘ग्रैंड ओल्ड लेडी’ के नाम से मशहूर इस युद्धपोत ने समंदर में करीब 2,250 दिन बिताए और सेवानिवृत्त व डीकमीशंड होने से पहले इसने 588,280 समुद्री मील या 1.08 मिलियन किलोमीटर की दूरी तय की जो विराट को विक्रांत के बाद देश का दूसरा सबसे मशहूर युद्धपोत बनाता है. 

आज जिस तरह से विराट की नीलामी की जा रही है, ठीक उसी तरह से साल 2014 के अप्रैल में विक्रांत की भी नीलामी हुई थी. एक ऐसा युद्धपोत जिसका पूरे देश के साथ एक भावात्मक जुड़ाव था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here