गृहमंत्री अमितशाह ने मोटेरा में किया बड़ा ऐलान,नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से कहलायेगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड

0
232

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े और अत्याधुनिक सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया, जिसका नाम अब देश के प्रधानमंत्री के नाम पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा। इस स्टेडियम में एक लाख दस हजार दर्शक बैठ सकते हैं। राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रीजिजू समेत कई खास मेहमानों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच कुछ ही देर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू होने जा रहा है। यह एक डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। सीरीज का आखिरी मैच भी यहीं होगा। यह मैच टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए भी बेहद खास है, क्योंकि आज वो अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे।

राष्ट्रपति ने इस मौके पर स्टेडियम में खेल परिसर के निर्माण कार्य की शुरुआत के समारोह में भी भाग लिया। इसका नाम सरदार पटेल खेल परिसर होगा और इसमें फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी जैसे खेलों की सुविधाएं होंगी। करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 10 हजार है और इस पर 800 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90000 है।
खेलमंत्री रीजिजू ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि हम बचपन में भारत में सबसे बड़े स्टेडियम का सपना देखते थे और अब बतौर खेलमंत्री इसे पूरा होते देखकर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है। पिछले कुछ दिनों से यहां प्रैक्टिस कर रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी इस मैदान की जमकर तारीफ की है। इसमें ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिए सिर्फ 30 मिनट लगेंगे। इसमें एलईडी लाइट छत के परिमाप के साथ ही फिक्स कर दी गई है जिससे लाइट जलने पर परछाई नहीं बनेगी। यह ऐसा अकेला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम हैं। इसके अलावा क्रिकेट अकादमी, इंडोर प्रैक्टिस पिचें और दो अलग प्रैक्टिस करने के लिए मैदान हैं।

अप्डेट्स:
1:27 PM:गृह मंत्रीअमित शाह ने कहा है कि आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है। आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है।

01:15 PM: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्धाटन कर दिया है। इस दौरान उनके साथ अमित शाह भी मौजूद हैं। अब यह स्टेडियम पीएम नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here