साल 2021 में देसी ऐप Koo ने पार किया 2 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा, ट्विटर-अल्टरनेटिव के रूप में बनाई पहचान

0
248

पिछले कुछ सालों में भारत ने टेक्नोलॉजी सेक्टर में काफी तरक्की की है. नए-नए स्टार्टअप्स ने ना केवल लोगों को सहूलियतें दीं, बल्कि जिंदगी को भी आसान बनाया है. इन सबके बीच तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया के दायरे ने लोगों को मुखर बनाया और देश में लोगों को उनकी अपनी भाषा में बात कहने के लिए एक नए प्लेटफॉर्म की जरूरत आन पड़ी, जिसके लिए मार्च 2020 में भारत का पहला मल्टी-लैंग्वेज माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App सामने आया.

कन्नड़ भाषा से शुरू हुआ यह ऐप लोगों को जबरदस्त ढंग से भाया और आलम ये है कि 2021 में इस देसी ऐप ने काफी सफलता हासिल की. इस साल Koo App को देश में जोरशोर से पसंद किया गया और अब इस प्लेटफॉर्म पर दो करोड़ से ज्यादा यूजर्स शामिल हो चुके हैं. आइए जानते हैं कि ट्विटर के अल्टरनेटिव के रूप में नाम बनाने वाला ये ऐप इस साल कितना कमाल कर पाया…

Koo को 2 करोड़ लोगों ने किया डाउनलोड

दिसंबर 2021 के मिड तक Koo App ने 2 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा छू लिया. इस देसी प्लेटफॉर्म ने इसमें से 50 लाख से ज्यादा यूजर्स केवल दो महीने के अंदर जोड़े. इससे पहले अक्टूबर 2021 में Koo App ने 1.50 करोड़ डाउनलोड पार कर लिए थे. मार्च 2020 में लॉन्च किए जाने के बाद से प्लेटफॉर्म पर लगातार नए यूजर्स जुड़ते चले गए. इसके साथ ही इस साल के आखिरी पांच महीनों में एक करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हासिल करना ये बतलाता है कि भारत में Koo को काफी पसंद किया जा रहा है.

10 भाषाओं को सपोर्ट करता है Koo App

मार्च 2020 में कन्नड़ भाषा में लॉन्च किए जाने के बाद Koo App अब हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, बंगाली, असमिया और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध हो चुका है. इस प्लेटफॉर्म पर मशहूर हस्तियां भी शामिल हैं. यूजर अंग्रेजी ट्रांसलेशन की जरूरत के बिना अपनी पसंद की भाषा में अपनी बात कह सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म ऑरिजनल टेक्स्ट के भाव को बनाए रखते हुए यूजर्स को रीयल टाइम में कई भाषाओं में ट्रांसलेट कर अपना मैसेज भेजने की सुविधा देता है.

जमकर मिला पॉलिटिशियन्स और बॉलीवुड हस्तियों का सपोर्ट

कू को पॉलिटिशियन्स और बॉलीवुड हस्तियों का सपोर्ट मिला हुआ है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कू की तारीफ की थी. उनके अलावा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत तमाम नेता कू पर पोस्ट करना जारी रखे हुए हैं.

इसके अलावा अभिनेता अनुपम खेर के कू फॉलोअर्स की संख्या 20 लाख को पार हो चुकी है. कंगना रनौत, टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर भी इस प्लेटफॉर्म पर काफी एक्टिव रहते हैं.

हिंदी बनी Koo की सबसे मशहूर भाषा

हिंदी Koo App प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा चर्चित भाषा बनी हुई है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान जैसे राज्यों में हिंदी भाषी यूजर्स की भारी तादाद है, इस वजह से हिंदी में किए जाने वाले कू Koo पोस्ट सबसे ज्यादा होते हैं. Koo पर हिंदी में 30 से 40 फीसदी तक बातचीत की जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here