इंडिया पोस्ट ने शुरू की ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत , Amazon की तरह अब कर सकेंगे शौपिंग और होम डिलीवरी

0
33

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. अब आप इंडिया पोस्ट (India Post) के माध्यम से भी, अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी सुविधा ले सकेंगे. देश के महानगर, कस्बों और गावों तक पहुँच चुके इंडिया पोस्ट ने अब अपना ऑनलाइन पोर्टल शुरू कर दिया है. इस पोर्टल के माध्यम से अब आप Amazon और Flipkart से जुडी सुविधा जैसे खरीदारी और होम दिलिवेरी का लाभ उठा पाएंगे. इस नई शुरुआत से अब डाकघर के ग्राहकों को छोटी-छोटी चीजों के लिए डाकघर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

भारतीय डाक की ई-कॉमर्स वेबसाइट से भी खरीद सकेंगे ये चीजे

शुराती दौर में इंडिया पोस्ट से घर बैठे लोग यह सब चेजें खरीद सकेंगे

  1. कपडे
  2. इंडियन पोस्ट प्रोडक्ट
  3. बैंगल्स
  4. गिफ्ट
  5. होम एप्लायंसेज –
  6. बास्केट, इत्यादि

Amazon और Flipkart जैसी कंपनियों को लग सकता है बड़ा झटका

इंडिया पोस्ट का यह ऑनलाइन पोर्टल बाकी बड़ी e-commerce कंपनियों के लिए सिरदर्द साबित हो सकती हैं. देशभर में भारतीय डाक का बहुत ही विशाल नेटवर्क है और इसकी पहुंच भारत के हर एक ग्रामीण इलाके तक है. इसी कारण भारतीय डाक के ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा खरीदे गए सामान को डाकिया के द्वारा भारत के किसी भी कोने के किसी भी नागरिक, ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाया जाएगा. सबसे बड़ी यह बात है कि भारत में डाकघरों की पहुंच हर एक ग्रामीण इलाकों में है और इसकी संख्या लगभग 1.55 लाख से भी अधिक है. यह बात सब जानते हैं की भारत की ज़्यादातर आबादी ग्रामीण क्षत्रों में बसी है. अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह भारतीय डाक भी ग्राहकों और दुकानदारों को अपने साथ काम करने और खरीदारी करने का मौका दे रही है.

बाकी कंपनियों के मुकाबले इंडिया पोस्ट भारत की सबसे पुरानी डाक सेवा है. ऐसी में जनता के में में इंडिया पोस्ट के प्रति विश्वास और भारतीय डाक का फैला हुआ नेटवर्क आत्मनिर्भर भारत के मोर्चे पर भी अहम भूमिका निभा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here