IND vs ENG: विराट कोहली को जबरदस्‍त दोहरा झटका, दो दिन में टीम इंडिया का दूसरा धुरंधर टेस्‍ट सीरीज से बाहर

0
233

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत में दो हफ्ते से भी कम समय बचा है और भारतीय टीम इसकी तैयारियों में जुटी है. टीम सीरीज से पहले तैयारियों और इंग्लैंड की परिस्थितियों से तालमेल बैठाने के लिए डरहम में काउंटी इलेवन के खिलाफ एक अभ्यास मैच खेल रही है. फिलहाल ये अभ्यास मैच मदद से ज्यादा कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की योजनाओं पर भारी पड़ता दिख रहा है. अभ्यास मैच के दो दिनों में भारत को लगातार 2 झटके लगे हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, तेज गेंदबाज आवेश खान के बाद स्पिन-ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर भी चोटिल हो गए हैं और इस पूरे दौरे से ही बाहर हो गए हैं.

आवेश खान को 20 जुलाई से शुरू हुए मैच के पहले दिन अंगूठे में चोट लगी थी, जबकि सुंदर को दूसरे दिन अंगुली में चोट लगी. ये दोनों ही काउंटी इलेवन की ओर से खेल रहे थे, लेकिन अब दोनों के ही दौरे का अंत हो गया है. इससे पहले युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल भी अपने पिंडली की चोट के कारण दौरे से बाहर हो गए थे और वह देश भी वापस लौट चुके हैं. हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से अभी तक तीनों खिलाड़ियों के सीरीज से बाहर होने को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

24 खिलाड़ियों में से 3 चोट के कारण बाहर

भारत और इंग्लैंड की सेलेक्ट काउंटी इलेवन के बीच 20 जुलाई से 3 दिन का अभ्यास मैच शुरू हुआ था. इस मैच के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के आग्रह पर भारतीय टीम ने सुंदर और आवेश खान को काउंटी की टीम से खेलने की इजाजत दी थी. हालांकि, पहले ही दिन 9 ओवर की गेंदबाजी के बाद आवेश खान चोटिल हो गए थे. बीसीसीआई ने अपडेट जारी करते हुए बताया था कि उनका स्कैन किया गया और मेडिकल टीम निगरानी बनाए हुए है. अब सुंदर की चोट ने टीम की परेशानी और बढ़ा दी है.

कोहली, रहाणे की फिटनेस पर भी सवाल

इतना ही नहीं, टीम के सामने कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे की फिटनेस का भी सवाल है. कोहली पीठ में अकड़न के कारण अभ्यास मैच में नहीं खेल पाए थे, जबकि रहाणे पैर में सूजन के कारण बाहर रहे. हालांकि, टीम को उम्मीद है कि दोनों खिलाड़ी टेस्ट सीरीज से पहले ठीक हो जाएंगे. कोहली तो अभ्यास मैच के दूसरे दिन कुछ देर नेट्स में बल्लेबाजी करते हुए भी दिखे. फिर भी टीम की चिंता जरूर बढ़ गई है. ऊपर से कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा भी है, क्योंकि ऋषभ पंत इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि एक सपोर्ट स्टाफ का सदस्य भी संक्रमित हो चुका है.

क्या बदलेगा चयनकर्ताओं का रुख?

इस पूरे हालात के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या भारतीय चयनकर्ता कुछ और खिलाड़ियों को इंग्लैंड भेजेंगे? शुभमन गिल की चोट के बाद टीम मैनेजमेंट की मांग के बावजूद चयनकर्ताओं ने साफ मना किया था और कहा था कि इंग्लैंड में मौजूद स्क्वॉड से ही काम चलाया जाए. लेकिन बदलती स्थिति में बोर्ड और चयनकर्ताओं को भी अपना स्टैंड बदलना पड़ सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here