IPL 2021 में बदल सकती हैं सभी टीमों की Playing XI, जानिए क्यों और कैसे

0
296

आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच सितंबर से लेकर अक्टूबर तक होंगे. इस बार फिर तीसरी बार आईपीएल का आयोजन यूएई में होगा. इसका ऐलान कर दिया गया है, हालांकि अभी पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि आईपीएल 14 को लेकर बीसीसीआई और आईपीएल टीमों की मुश्किल कम नहीं हो रही है. बताया जा रहा है कि आईपीएल में खेलने वाले कई विदेशी खिलाड़ी बचे हुए मैच खेलने से मना कर सकते हैं. कुछ खिलाड़ियों ने तो अभी से कह दिया है कि वे बचे हुए मैच नहीं खेलेंगे. हालांकि इस बीच बीसीसीआई बाकी क्रिकेट बोर्ड से इस बारे में बात कर रहा है कि किसी तरह उनको राजी किया जाए, ताकि बाकी बचे हुए मैच आसानी से कराए जा सकें.

आईपीएल 2021 का आयोजन भारत में ही किया जा रहा था. करीब आधे मैच हो भी चुके थे, लेकिन तभी अचानक से कुछ खिलाड़ी और स्टाफ मैंबर कोरोना की चपेट में आ गए और आनन फानन में आईपीएल 14 को सस्पेंड कर दिया गया. इसके बाद बीसीसीआई ने तय किया कि बचे हुए मैच यूएई में होंगे, साथ ही तारीख भी सामने आ गई. लेकिन जिस दौरान आईपीएल के बचे हुए मैच होंगे, उस दौरान सभी टीमें कहीं न कहीं खेल रही होंगी. ऐसे में सभी खिलाड़ी आईपीएल खेलने यूएई आ पाएंगे, इसको लेकर आशंका जरूर है. आईपीएल में सभी टीमें अपनी प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ी शामिल कर सकती हैं. सभी टीमों में करीब करीब तय होता है कि कौन से चार विदेशी खिलाड़ी खेलेंगे. ये सभी बड़े खिलाड़ी होते हैं और वे खिलाड़ी होते हैं जो इस वक्त इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे होते हैं. करीब करीब छह से सात खिलाड़ियों को ही टीमें बदल बदल कर प्लेइंग इलेवन में मौका देती हैं. लेकिन अगर सभी विदेशी खिलाड़ी नहीं आए तो टीमों को प्लेइंग इलेवन बनाने में दिक्कत होगी.

अगर टीमों को प्लेइंग इलेवन बनाने में दिक्कत हुई तो नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है. हो सकता है कि बीसीसीआई टीमों को नए खिलाड़ी लेने की परमीशन दे दे. माना जा रहा है कि किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर जिस तरह से बीसीसीआई किसी दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल होने का मौका देती है, उसी तरह का नियम यहां भी लागू हो सकता है. हालांकि बीसीसीआई की पहली कोशिश तो यही रहेगी कि सभी विदेशी खिलाड़ी आ जाएं, लेकिन फिर भी आशंका है कि कुछ न कुछ खिलाड़ी ऐसे जरूर होंगे जो बाकी मैचों के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here