Irrfan Khan death anniversary: ‘जब जिंदगी आपके हाथ में नींबू थमाती है…’, इरफान खान का ये संदेश सुन आज भी भावुक हो जाते हैं फैंस

0
154

हिंदी सिनेमा के शानदार और दिग्गज अभिनेता इरफान खान अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। उन्होंने जब बीते साल 29 अप्रैल को आखिरी सांस ली तो पूरे देश में शोक का माहौल बन गया। हर किसी ने हिंदी सिनेमा के इस दिग्गज अभिनेता को अपने अंदाज में याद किया और श्रद्धाजंलि दी। इरफान खान ने अपने अभिनय का दम केवल बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी दिखाया था।

इरफान खान ने 53 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। वह काफी समय न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त थे। हालांकि इरफान खान ने इसका इलाज भी करवाया था। जिंदादिल इरफान जिंदगी के आखिरी लम्हे तक लड़ते रहे। वह आखिरी बार फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ में नजर आए थे। अपनी बीमारी के चलते इरफान खान इस फिल्म का प्रोमोशन नहीं कर पाए थे, लेकिन उन्होंने इस फिल्म के ट्रेलर से पहले अपने फैंस को ऐसा खास संदेश दिया था, जिसे उनके फैंस आज भी याद करते हैं।

इरफान खान ने फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की रिलीज से पहले अपना एक ऑडियो संदेश फैंस के लिए जारी किया था। इस ऑडियो के साथ उन्होंने फिल्म का प्रोमोशन किया था। ऑडियो संदेश में फिल्म की शूटिंग के दौरान के कुछ विजुअल दिखाई दिए थे। इस ऑडियो में इरफान ने कहा था कि ‘अंग्रेजी मीडियम’ उनके लिए बहुत खास फिल्म है। इरफान इस फिल्म को प्रमोट भी करना चाहते थे, लेकिन तबीयत खराब होने के चलते वह ऐसा नहीं कर पाए।

इरफान खान ने ‘अंग्रेजी मीडियम’ के प्रमोशन के दौरान अपने फैंस को जो आखिरी संदेश दिया था उसमें उन्होंने कहा था, ‘हेल्लो भाइयो-बहनों, नमस्कार, मैं इरफान, मैं आज आपके साथ हूं भी हो नहीं भी। यह फिल्म अंग्रेजी मीडियम मेरे लिए बहुत खास है। मेरी दिली ख्वाहिश थी कि मैं इस उतने की प्यार से प्रमोट करूं जितने प्यार से इसको बनाया है, लेकिन मेरे शरीर में कुछ अनचाहे मेहमान बैठे हुए हैं, उनसे वार्तालाप चल रहा है। देखते हैं किस करवट ऊंट बैठता है। जैसा भी होगा आपको इत्तला कर दी जाएगी।’

अपने ऑडियो संदेश में इरफान खान ने आगे कहा था, कहावत है कि ‘When life gives You lemons, You Make lemonade, बोलने में अच्छा लगता है, लेकिन सच में जब जिंदगी आपके हाथ में नींबू थमाती है न तो शिकंजी बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपके पास और च्वाइस भी क्या है पॉजिटिव रहने के अलावा। इन हालातों में नींबू की शिकंजी बना भी पाते हैं या नहीं, यह आप पर निर्भर करता है’। इरफान खान के फैंस उनके इस आखिरी संदेश को आज भी सुनकर भावुक हो जाते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here