LIC Scheme-अब बेटी की शादी मे रुपयों की चिंता खत्म, रोज 121 रुपए की बचत से पाएं 27 लाख

0
279

नई दिल्ली: हर मां-बाप का सपना होता है कि उनकी बेटी की शादी बहुत धूमधाम से हो, लेकिन कई बार आर्थिक तंगी इसमें रोड़े डालती है। अगर भविष्य की इसी चिंता को लेकर आप भी परेशान हैं तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि LIC की कन्यादान योजना  के जरिए आप एक मोटी रकम जोड़ सकते हैं। इसमें रोजाना आपको महज 121 रुपए जोड़ने होंगे, जो भविष्य में आपको 27 लाख रुपए तक का रिटर्न देंगे। इससे आप अच्छे से अपनी बेटी की शादी  कर सकेंगे। तो क्या है ये पॉलिसी और इसमें निवेश के लिए किन प्रक्रियाओं को करना होगा फॉलो आइए जानते हैं।

25 साल पूरे होने पर मिलेंगे पैसे
LIC ने बेटी की शादियों को आसान बनाने के मकसद से एक खास पॉलिसी चलाई है। इसका नाम कन्‍यादान योजना है। इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम चुकानी होती है। ऐसा करने से आप 27 लाख रुपए का रिटर्न पा सकते हैं। ये रकम आपको 25 साल पूरे होने पर मिलेंगे । अगर पॉलिसी लेने के बाद अगर निवेशक की मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को हर साल 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

पॉलिसी से जुड़ी अहम बातें
इस प्लान को 13 से 25 साल के लिए लिया जा सकता है। इसमें कोई भी व्यक्ति कम से कम 1 लाख रुपए तक का बीमा ले सकता है। साथ ही टर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। पॉलिसी लेने के लिए पिता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। इस पॉलिसी में इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम पर छूट भी मिलती है। ये छूट डेढ़ लाख रुपए तक की रकम पर मिलती है।

पॉलिसी के फायदे
1. एलआईसी की इस पॉलिसी के बीच में अगर बीमाधारक रोजाना 75 रुपए जमा करता था तो बेटी के 25 साल होने के बाद उसकी शादी के लिए पॉलिसी के तहत 14 लाख रुपए मिलेंगे। इसी तरह रकम ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा मिलेगा।
2.बीमाधारक की मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपए मिलेंगे। पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाएगा।
3.अगर बीमा धारक की मृत्यु एक्सीडेंट में हुई तो परिवार को 10 लाख रुपए मिलेंगे।
4.पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। कंपनी खुद परिवार को 1 लाख रुपए गुजारे के लिए देगी। साथ ही 25 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट भी देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here