सेफ नहीं है आपकी मैगी, नेस्ले पर फिर उठे सवाल, 60 फीसदी प्रोडक्ट अनहेल्दी, ये फूड 99% खतरनाक

0
390

आपकी दो मिनट में बनने वाली मैगी फिर से सवालों के घेरे में आ गई है। मैगी की क्वालिटी पर फिर से सवाल उठ रहे हैं । मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कंपनी के 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट्स को अनहेल्दी बताया गया है। Nestle की रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी के 60 प्रतिशत से अधिक फूड और ड्रिंक प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है।

सुरक्षित नहीं है आपकी मैगी

नेस्ले कंपनी के प्रोडक्ट पर एक बार फिर से सवाल उठन लगे हैं। एस्ले, मैगी नूडल्स, किटकैट, नेस्कैफे जैसे फूड प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी नेस्ले के कई फूड उत्पाद पर सवाल उठ रहे हैं। कंपनी का एक इंटरनल डाक्यूमेंट सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी के 60 फीसदी से अधिक फूड प्रोडक्ट्स और पेय पदार्थ स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं हैं। इस रिपोर्ट को कंपनी ने स्वीकार करते हुए उसमें सुधार करने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि कंपनी अपने उत्पादों को सुरक्षित बनाने पर काम कर रही है।

क्या कहा गया रिपोर्ट में

यूके की बिजनेस डेली फाइनेंशियल टाइम्स में इस रिपोर्ट के छपने के बाद कंपनी ने इसे स्वीकारते हुए कहा है कि वो अपने उत्पादों को सुधारने का काम करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम के अनुसार कंपनी के 37 फूड प्रोजक्ट्स को 3.7 रेटिंग मिली, जबकि कंपनी के पानी और डेयरी प्रोडक्टर को सही बताया गया।

99 फीसदी तक खतरनाक है ये उत्पाद

रिपोर्ट के मुताबिक नेस्ले के कन्फेक्शनरी और नेस्ले की आइसक्रीम हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है। ये प्रोडक्ट मानव स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि नेस्ले की कॉपी को सुरक्षित बताया गया है। इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए नेस्ले ने कहा कि वो अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता को सुधारने का प्रयास जारी रखेंगे। कंपनी ने कहा कि उन्होंने पिछले दो दशकों में अपने फूड प्रोडक्ट्स में शुगर और सोडियम की मात्रा को कंट्रोल किया है। वो कोशिश कर रहे हैं कि नेस्ले के प्रोडक्ट्स में पोशक तत्वों के मनकों को पूरा किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here