मुल्‍क में जारी सियासी संकट के बीच पाकिस्‍तान ने किया शाहीन-3 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, कही यह बात

0
61

पाकिस्‍तान में जारी सियासी संकट के बीच पाकिस्‍तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 का परीक्षण किया है। पाकिस्तानी फौज की मीडिया इकाई इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक शनिवार को की गई इस मि‍साइल (Shaheen-III surface to surface ballistic missile) के परीक्षण का मकसद हथियार प्रणाली के विभिन्न डिजाइनों और तकनीकी मानकों को पुन: सत्यापित करना था। 

बता दें कि शाहीन-3 परमाणु क्षमता से लैस सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर है। पाकिस्तानी फौज की मीडिया इकाई अंतर सेवा जनसंपर्क ने बताया कि यह बैलिस्टिक मिसाइल 290 किलोमीटर तक परमाणु और पारंपरिक विस्फोटक के साथ हमला करने में सक्षम है। पाकिस्तान पहले भी सतह से सतह पर मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर चुका है।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान ने यह मिसाइल परीक्षण ऐसे समय किया है जब देश में सियासी संकट का दौर चल रहा है। यही नहीं इमरान खान बार-बार कह रहे हैं कि उनकी सरकार को गिराने के पीछे किसी विदेशी ताकत का हाथ है। इमरान खान ने अभी एक दिन पहले ही राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में भारत की तारीफ की थी। उन्‍होंने कहा था कि भारत एक खुद्दार मुल्‍क है जिसकी विदेश नीति स्‍वतंत्र और जनता की भलाई के लिए है। इमरान ने कहा था कि मौजूदा वक्‍त में कोई भी देश भारत को इस तरह धमकी देने की हिमाकत नहीं कर सकता है।

उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्‍तान की ओर से किया गया यह मिसाइल परीक्षण यूक्रेन और रूस के बीच जारी लड़ाई के दौरान किया गया है। जानकारों का कहना है कि यूक्रेन संकट के बाद से दुनियाभर में हथियारों की होड़़ बढ़ी है। सनद रहे भारत ने भी हाल के दिनों में कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। ऐसे में जब पाक आर्थिक बदहाली की गिरफ्त में है और मुल्‍क में सियासी खींचतान चरम पर है… तो पाकिस्‍तानी फौज की ओर से अंजाम दिया गया यह मिसाइल परीक्षण थोड़ा हैरान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here