दिल्ली समेत इन शहरों में पेट्रोल की कीमत 160 रुपए प्रति लीटर, जानिए डीजल की कीमत

0
276

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली, समेत कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम 160 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वास्तव में यह पेट्रोल प्रीमीयम कारों और टू व्हीलर्स के लिए हैं। जिसे देश की राजधानी दिल्ली में पहली बार दिसंबर में लांच किया गया था। उसके बाद देश के बाकी हिस्सों में। खास बात तो ये है कि देश के सभी शहरों में एक्सपी 100 नाम से मशहूर यह पेट्रोल उपलब्ध नहीं। महानगरों की बात करें तो चेन्नई में हाल ही में इसे लांच किया गया है। दिल्ली में इस पेट्रोल की कीमत 160 रुपए है, जो नॉमर्ल पेट्रोल की कीमत में 73 रुपए प्रति लीटर ज्यादा है। दूसरी और नॉमर्ल पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार दो दिनों से कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

इन शहरों में है अवेलेबल
पूरे देश में इस पेट्रोल को फेज वाइज लांच किया जा रहा है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार दो फेज में 20 से ज्यादा शहरों में इसे लांच किया जा चुका है। जिसमें दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, मुंबई, लुधियाना, अहमदाबाद, पुणे के अलावा चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और भुवनेश्वर सहित कुछ और शहरों के नाम भी शामिल है। आईओसीएल से के अनुसार इन शहरों को उनके आकांक्षात्मक जनसांख्यिकी और प्रीमियम वाहनों की उपलब्धता के आधार पर चुना गया है। 100 ऑक्टेन फ्यूल ग्लोबल मार्केट में अमरीका और जर्मनी सहित छह देशों में उपलब्ध है।

नॉर्मल पेट्रोल से 70 रुपए से ज्यादा महंगा
एक्सपी 100 फ्यूल की कीमत नॉर्मल पेट्रोल की कीमत से 70 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा महंगा है। पहले बात दिल्ली की करें तो एक्सपी 100 73 रुपए ज्यादा महंगा है। जबकि कोलकाता में इसकी कीमत नॉर्मल पेट्रोल के मुकाबले 71.7 रुपए प्रति लीटर ज्यादा है। अगर बात मुंबई की करें तो एक्सपी 100 नॉर्मल पेट्रोल से 66.51 रुपए प्रति लीटर ज्यादा महंगा है। वहीं चेन्नई में इसकी कीमत 70.61 रुपए प्रति लीटर ज्यादा है।

नॉर्मल पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं
वहीं लगातार दो दिनों से नॉर्मल पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आखिरी बार शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी देखने को मिली थी। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 86.95 रुपए, 88.30 रुपए, 93.49 रुपए और 89.39 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बढ़कर क्रमश: 77.13 रुपए, 80.71 रुपए, 83.99 रुपए और 82.33 रुपए प्रति लीटर हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here