‘पीएम-जय सेहत’ योजना की शुरुआत कर PM नरेंद्र मोदी ने दिया जम्मू-कश्मीर को बड़ा तोहफा

0
103

श्रीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की. इस योजना को पीएम-जय सेहत (PM Jay Sehat) के नाम से भी जाना जाता है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा तथा सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा.

योजना की शुरूआत करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन जम्मू-कश्मीर के लिए बहुत ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा, ‘‘आज से जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है. सेहत स्कीम, अपने आप में ये एक बहुत बड़ा कदम है.” इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने भी समारोह को संबोधित किया.

पीएमओ के मुताबिक, इस योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा. बयान के मुताबिक, ‘‘पीएम-जय के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा. यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी. इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है. पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here