PM मोदी ने ‘टॉयकेथॉन’ प्रतिभागियों से की बातचीत, खेल-खेल में भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने पर दिया जोर

0
262

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरुवार को टॉयकेथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। टॉयकेथॉन-2021 का आज ग्रैंड फिनाले है। टॉयकेथॉन-2021 के लिए 1,567 प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। पीएम मोदी ने कहा है कि इस भारतीय गेमिंग चैलेंज से आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा है कि खेल के माध्यम से हमेशा मानवीय पहलूओं को प्रचार किया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि इस गेमिंग चैलेंज से भारतीय सभ्यता और संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा। नई पीढ़ी के बच्चों में ऐसे गेम से देश की विरासत के प्रति जागरुकता बढ़ेगी।

पीएम मोदी ने कहा, हमें ऐसे गेमों पर फोकस करना चाहिए, जिससे खेल-खेल में बच्चों को ज्ञान मिले। पीएम मोदी ने कहा, भारत की विरासत ऐसी रही है कि हमने खेल के माध्यम से हमेशा शिक्षा को बढ़ावा दिया है।

बता दें कि 5 जनवरी 2021 को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने भारत का पहला गेम चैलेंज ‘टॉयकेथॉन’ लॉन्च किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इसे वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से शुरू किया है।

टॉयकेथॉन-2021 के लिए देशभर से लगभग 1.2 लाख प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। जिसमें से 1,567 प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्टेड किया गया है। कोरोना काल की वजह से टॉयकेथॉन-2021 के ग्रैंड फिनाले में सिर्फ डिजिटल टॉय और ऑनलाइन गेमिंग वाले आइडिया को ही शामिल किया गया है। जबकि नॉन-डिजिटल टॉय कॉन्सेप्ट के लिए एक अलग फिजिकल इवेंट जल्द ही आयोजित किया जाएगा। हालांकि ये कब होगा, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here