प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमृत महोत्सव का उद्घाटन किया, नमक सत्याग्रह के 91 साल पूरे होने पर हो रहा महोत्सव

0
618

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से देश की आजादी के 75वें दिवस के जश्न मनाने की शुरुआत कर रहे हैं। ऐसे में नरेंद्र मोदी ने अमृत महोत्सव कार्यक्रम मनाने का फैसला किया है। पीएम मोदी आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कर्म स्थल साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को रवाना करेंगे।

इस कार्यक्रम के लिये 12 मार्च ही इसलिये चुना गया है क्योंकि इसी दिन महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की शुरूआत की थी और उन्होंने नमक का कानून तोड़ा था। उन्होंने साबरमती आश्रम से 390 किलोमीटर से लेकर दक्षिणी गुजरात के दांडी गांव तक 78 लोगों के साथ ये यात्रा की थी। लगभग 25 दिनों के अंदर ये यात्रा पूरी हुई थी।

यह कार्यक्रम देश के 75 स्थानों पर मनाया जायेगा। अब साबरमती आश्रम से शुरु होने वाली इस यात्रा में 81 लोग शामिल होंगे और वो पदयात्रा करते हुए पांच अप्रैल को गुजरात के दांडी गांव में पहुंचेंगे। पोरबंदर, राजकोट, वडोदरा, बारडोली, मांडवी औऱ दांडी में अनेक कार्यक्रम किये जायेंगे। मुख्यमंत्री समेत केन्द्र औऱ राज्य सरकार के कई मंत्री औऱ सांसद भी इस कार्यक्रम में शामिल होकर एक-एक दिन मार्च करेंगे।

नरेन्द्र मोदी ने इस कार्यक्रम के संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी कि, भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च का दिन विशेष है। साल 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी मार्च की शुरुआत हुई थी।

वहीं केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने मीडियो को इस कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी कि आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में भारत की स्वतंत्रता का 75वां जश्न मनाने के लिए सरकार ने कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 12 मार्च 2021 से शुरू होंगे और 15 अगस्त 2022 तक चलेंगे।

इस दांडी मार्च में पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ ही केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, केंद्रीय मंत्रियों सहित बीजेपी के कई बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here