Puducherry Election Result: पुडुचेर्री में NDA को मिली बहुमत, 30 में से 16 सीटों पर दर्ज की जीत

0
182

चुनाव आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी कर दिए हैं. बीजेपी गठबंधन 16 सीटों के साथ बहुमत पाने में कामयाब रही है. बीजेपी की सहयोगी एनआर कांग्रेस ने 10 सीटों और उसकी सहयोगी भाजपा ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, कांग्रेस को महज 2 सीटें ही मिली हैं. डीएमके उम्मीदवार के रामचंद्रन कुन्नूर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे, वो जीत गए हैं. उन्होंने एआईडीएमके उम्मदीवार को 4,105 वोटों के अंतर से हराया. वहीं तिरुचेंदुर विधानसभा सीट से डीएमके उम्मीदवार अनीता राधाकृष्णन ने एआईडीएमके उम्मीदवार को 25263 वोटों से हरा दिया है.

बीजेपी उम्मीदवार नमासवियम ने द्रमुक प्रतिद्वंद्वी ए कृष्णन को हरा दिया है. उन्होने मन्नाडिपेट विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. वह इसी साल जनवरी में कांग्रेस से भाजपा में आए थे. एआईएनआरसी के यू लक्ष्मीकांधन ने पूर्व मंत्री एम कांडसामी को हराकर कांग्रेस से एम्बालम (आरक्षित) सीट छीन ली है. बीजेपी उम्मीदवार ए जॉन कुमार ने कामराजनगर सीट से जीत का परचम फहराया है. कुमार कांग्रेस से बीजेपी में आए थे. ए. जॉन कुमार ने कामराज नगर से चुनाव लड़ा, जहां से वह दो बार कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में जीत चुके थे. ए. जॉन कुमार के बेटे रिचर्ड जॉन कुमार ने भी जीत दर्ज की है.

रिचर्ड जॉन कुमार ने नेलिथोप विधानसभा क्षेत्र से 496 वोटों के मामूली अंतर से जीत दर्ज करने में सफल रहे. उन्होंने यहां से द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) उम्मीदवार वी. कार्तिकेयन को हराया. कांग्रेस के एम वैद्यनाथन ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी सामिनाथन को हरा दिया है. वैद्यनाथन एआईएनआरसी से कांग्रेस में आए थे. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी.

पुडुचेर्री में कुल 33 विधानसभा सीटें हैं. इनमें 30 विधायक चुनाव के जरिए चुने जाते हैं, जबकि तीन की केंद्र की ओर से नामित किया जाता है. पिछली बार यानी कि 2016 में केंद्र ने विधायक पद के लिए बीजेपी के सदस्य नामित किए गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here