बारिश से मिली राहत! दिल्ली-NCR में कम हुआ पॉल्यूशन, 6 दिसंबर से बढ़ेगी हवा की रफ्तार; सुधरेंगे हालात

0
214

दिल्ली-NCR में बीते गुरुवार को हुई बारिश की तुलना में हवा की गुणवत्ता में थोड़ी राहत मिली है. वहीं, शुक्रवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 73 अंकों की गिरवाट के साथ गंभीर से खिसक कर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है. हालांकि जिन स्टेशनों का डाटा उपलब्ध है, उनमें से 80 फीसदी फीसदी शुक्रवार सुबह तक गंभीर या बेहद खराब श्रेणी में हैं. वायु मानक संस्था सफर का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटे में हवा में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. ऐसे में रविवार से हवाएं तेज चलेंगी और प्रदूषण का लेवल कम होगा.

दरअसल, सफर के मुताबिक, पड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली की घटनाओं में कमी आ रही है, जबकि राजधानी में लोकल स्तर पर होने वाला प्रदूषण बढ़ रहा है. वहीं, मिक्सिंग हाइट और हवा की कम रफ्तार प्रदूषण को थामे हुए है. वहीं, बीते 24 घंटे में हवा में PM 10 का स्तर 248 व पीएम 2.5 का स्तर 148 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा. एजेंसी का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी, जिससे प्रदूषण पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. ऐसे में आगामी 5 दिसंबर से तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिससे प्रदूषकों को फैलने में काफी मदद मिलेगी. वहीं, शुक्रवार को कुछ देर के लिए बादलों ने डेरा डाला, लेकिन बीच-बीच में निकली धूप व एक दिन पहले हुई बारिश की वजह से प्रदूषक धरती की सतह पर बैठ गए। इससे दिनभर मौसम साफ रहा और हवाओं की हल्की रफ्तार रही.

आज हवा की रफ्तार 4 किमी प्रतिघंटा व मिक्सिंग हाइट 1 हजार मीटर रहेगी

गौरतलब है कि भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थानम के अनुसार शुक्रवार को हवा की  रफ्तार 4 से 8 किमी प्रतिघंटा रिकॉर्ड की गई. वहीं, मिक्सिंग हाइट 700 मीटर व वेंटिलेशन इंडेक्स 1 हजार वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रिकॉर्ड किया गया. इस दौरान IITM का पूर्वानुमान है कि शनिवार को हवा की रफ्तार 4 किमी प्रतिघंटा व मिक्सिंग हाइट 1 हजार मीटर रहेगी. इससे वेंटिलेशन इंडेक्स 2500 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड रिकॉर्ड किया जा सकता है.वहीं, अंदेशा जताया जा रहा है कि आगामी रविवार को हवा की रफ्तार 6 से आठ किमी प्रति घंटा व मिक्सिंग हाइट 1500 मीटर रह सकती है. इससे वेंटिलेशन इंडेक्स बढ़कर 3600 वर्ग मीटर प्रति सेकेंड हो जाएगा. वेंटिलेशन इंडेक्स बढ़ने से हवा भी साफ होगी.

दिल्ली देश का सबसे प्रदूषित व फरीदाबाद हुआ दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रिकॉर्ड

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का AQI 346 रहा. इससे एक दिन पहले यह 429 रहा था. वहीं, फरीदाबाद का AQI 292 रिकॉर्ड किया गया, जबकि गुरुवार को यह 428 रहा था. इसके अलावा गाजियाबाद का AQI 342,  ग्रेटर नोएडा का AQI 262 व गुरुग्राम का 296 व नोएडा का AQI 312 रहा. इस दौरान गुरुवार को दिल्ली देश का सबसे प्रदूषित व फरीदाबाद दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रिकॉर्ड किया गया था.

हम क्या सरकार पर निगरानी के लिए भी किसी को नियुक्त करें?- कोर्ट

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई थी. इसके बाद राज्य के स्कूल 7 दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. कोर्ट ने गुरुवार को दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि आपने इससे पहले कहा था कि दिल्ली के स्कूल बंद रहेंगे फिर छोटे बच्चे स्कूल क्यों जा रहे है. ये क्या नीति है. आप कोर्ट में कुछ कहते हैं और करते कुछ और हैं. हम क्या सरकार पर निगरानी के लिए भी किसी को नियुक्त करें? इसी के बाद से गुरुवार को ऑर्डर जारी कर स्कूलों को बंद कर दिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here