रोहित शर्मा ने मोहाली में किया था कमाल, दूसरे बल्लेबाज बहुत पीछे

0
626

भारत के रोहित शर्मा की गिनती सीमित ओवरों के क्रिकेट में महान बल्लेबाजों में होती हैं। रोहित छोटे फॉर्मेट में बड़ी पारी खेलने में बेजोड़ हैं और उन्होंने ऐसा मुकाम हासिल किया हैं जहां तक पहुंचने के बारे में बल्लेबाज सोच भी नहीं सकता हैं। रोहित इंटरनेशनल वनडे में तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं।

रोहित के लिए 13 दिसंबर का दिन बेहद खास है क्योंकि उन्होंने दो साल पहले इसी दिन इंटरनेशनल वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाया था। विश्वास नहीं हो रहा होगा लेकिन आपने सही पढ़ा है। इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक मात्र 8 दोहरे शतक लगाए जा चुके हैं और उनमें से तीन रोहित के नाम पर हैं। दुनिया का कोई अन्य बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में दो दोहरे शतक भी नहीं लगा पाया है।

मोहाली में रोहित का बरपा था कहर :

मोहाली के पीसीए स्टेडियम में 13 दिसंबर 2017 को भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा इंटरनेशनल मैच खेला गया था। पहला मैच हार चुके भारत को सीरीज में बने रहने के लिए यह मैच जीतना जरूरी था और रोहित ने रिकॉर्ड पारी खेल मेजबान टीम को विशाल जीत दिलाई थी। उन्होंने 153 गेंदों का सामना कर 13 चौकों और 12 छक्कों की मदद से 208 रन बनाए। उनके तीसरे दोहरे शतक की मदद से भारत ने 4 विकेट पर 392 रनों का हिमालयी स्कोर खड़ा किया और फिर श्रीलंका को 251/8 पर रोकते हुए यह मैच 141 रनों से जीता था।

धीमी शुरुआत के बाद लय में आए थे रोहित :

रोहित ने इस मैच में बेहद धीमी शुरुआत कर 65 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया था। वे 115 गेंदों में शतक तक पहुंचे थे। इसके बाद वे श्रीलंकाई गेंदबाजों पर टूट पड़े। उन्हें शतक से दोहरे शतक तक पहुंचने में मात्र 38 गेंदें लगी और उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 10 छक्के लगाए।

इंटरनेशनल वनडे में रोहित के दोहरे शतक :

इंटरनेशनल वनडे में रोहित ने अपना पहला दोहरा शतक 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था जब उन्होंने 209 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने इस दौरान 12 चौके और 16 छक्के लगाए थे। इस फॉर्मेट में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हिटमैन रोहित के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 13 नवंबर 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे। उन्होंने उन्होंने 13 दिसंबर 2017 को मोहाली में 208 रनों की पारी खेल ऐसा रिकॉर्ड बनाया जहां तक शायद ही कोई पहुंच पाए। उनके अलावा सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग (दोनों भारत), क्रिस गेल (वेस्टइंडीज), मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड) और फखर जमान (पाकिस्तान) ही इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक लगा पाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here