भारत में बढ़ते कोरोना कहर को देख बाइडेन सरकार ने अपने नागरिकों को देश लौटने की दी सलाह

0
131

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण विस्फोटक स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। यहां पर हर दिन हजारों मौतें हो रही हैं। इसे देखते हुए अमरीकी सरकार ने अपने नागरिकों को देश वापसी की सलाह दी है। अमरीका के विदेश विभाग ने अमरीकी नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने और भारत को तुरंत छोड़ने को कहा है।

बाइडेन सरकार ने वाशिंगटन में जारी अपनी सलाह में कहा कि कोरोना मामलों में उछाल को देखते हुए भारत में सभी प्रकार की चिकित्साएं सीमित होती जा रही हैं। भारत छोड़ने वाले अमरीकी नागरिकों को अब उपलब्ध वाणिज्यिक परिवहन विकल्पों का लाभ उठाना चाहिए। भारत और संयुक्त राज्य अमरीका के बीच सीधी उड़ानों की पेशकश हर दिन हो रही है। पेरिस और फ्रैंकफर्ट में स्थानान्तरण के जरिए अमरीकी नागरिकों के लिए अतिरिक्त उड़ान के विकल्प दिए गए हैं।

अमरीकी विदेश विभाग के अनुसार भारत और अमरीका के बीच रोजाना 14 सीधी उड़ानें हैं। ये यूरोप से जुड़ती हैं। अमरीका ने अपने नागरिकों को सुविधा दी है कि वे भारत में स्वास्थ्य और सुरक्षा से जुड़ीं अहम जानकारी प्राप्त करने के लिए दूतावास के साथ नामांकन कर सकते हैं।

भारत में कोरोना के नए मामले और मौतें रिकॉर्ड स्तर पर तेजी से बढ़ रही हैं। अमरीकी सलाहकार के अनुसार कोविड-19 के कारण यहां की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सीमित हो चुकी हैं। अस्पतालों में मरीजो के ऑक्सीजन और बेड की कमी देखने को मिल रही है। सलाहकार के अनुसार अमरीकी नागरिक कुछ शहरों में जगह की कमी की वजह से अस्पतालों में दाखिल होने से इनकार कर रहे हैं। कुछ राज्य ने कर्फ्यू और अन्य प्रतिबंध लगाए हैं। आवाजाही को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।

भारत में महामारी के बाद से कुल संक्रमण के मामले 18 मिलियन तक पहुंच चुके हैं। इसके साथ 14.8 मिलियन लोग कोरोना वायस से ठीक हुए हैं और कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 200,000 से अधिक पहुंच चुकी है। बीते एक माह में वायरस वैरिएंट के कारण महामारी ने भारी तबाही मचाई है। अब तक के आंकड़ों के अनुसार भारत में रोजाना तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here