हरिद्वार के कुंभ मेले में शाही स्नान: महाशिवरात्रि के अवसर पर आज हजारो श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई, अखाड़े भी करेंगे आज से ही स्नान

0
329

हरिद्वार। उत्तराखंड के हरिद्वार में चल रहे कुंभ में आज शिवरात्री के अवसर पर आयोजित शाही स्नान में अब तक लाखों श्रद्धालुओं ने स्नान किया। शाही स्नान के दौरान सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं को स्नान के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा।

कुम्भ मेले में महाशिवरात्रि के शाही स्नान में लाखों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई है। स्नान पर्व को लेकर मेला प्रशासन, जिला प्रशासन और मेले की ड्यूटी में तैनात सभी पुलिसकर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स अलर्ट है। अब सन्यासियों के सभी 7 अखाड़ों के साधु संत हर की पौड़ी पर गंगा स्नान करेंगे।

हरिद्वार में कुंभ मेला क्षेत्र के आईजी संजय गुंजाल ने बताया कि अब तक 22 लाख लोग स्नान कर चुके हैं। अब हर की पौड़ी पर अखाड़ों के शाही स्नान के लिए घाट को खाली कराया जा रहा है।

महाकुंभ के पहले स्‍नान को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से काफी चुस्‍त तैयारी देखने को मिल रही है. कोरोनावायरस को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। यहां शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि जरूरी सावधानियों का पालन करते हुए यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो।

उल्लेखनीय है कि हरिद्वार कुंभ में महाशिवरात्रि के अवसर पर आज से शुरू हो चुके शाही स्नान को लेकर राज्‍य सरकार पहले ही एसओपी जारी कर चुकी है। शाही स्नान के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट और हेल्थ सर्टिफिकेट लाना जरूरी होगा। एसओपी 12 मार्च तक लागू रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here