वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी, स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास

0
34

भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज समृति मंधाना ने एक नए मुकाम को हासिल कर लिया है। वह वनडे इंटरनेशनल में 3000 रन बनाने वाली दुनिया की तीसरी सबसे तेज बल्लबाज बन गई हैं। उन्होंने अपनी 76वीं पारी खेलते हुए इस आंकड़े को छुआ। मंधाना ने ये मुकाम इंग्लैंड के खिलाफ कैंटरबरी में सीरीज के दूसरे वनडे में खेलते हुए हासिल किया। इस मैच में उन्होंने 51 गेंदों पर 40 रन की पारी खेली जिसमें चार चौकों के साथ एक छक्का भी शामिल है। वह वनडे क्रिकेट में 3000 रन बनाने वाली तीसरी भारतीय महिला बल्लेबाज बन गई हैं।

दिग्गज बल्लेबाजों की लिस्ट में किया नाम शामिल

इंग्लैंड के खिलाफ ऊंदा प्रदर्शन करने के बाद स्मृति ने अपना नाम भारत के दिग्गज बल्लेबाजों में लिस्ट में शामिल किया है. 76 पारी में 3000 रनों का आंकडा हासिल करने वाली स्मृति, भारत के पूर्व कप्तान और सबसे चाहिते सितारे विराट कोहली से एक ही पारी पीछे रही हैं. उन्होंने अपना नाम शिखर धवन और विराट कोहली जैसे सीनियर बल्केलेबाजों के साथ शामिल कर लिया है.

वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली तीसरी भारतीय महिला बल्लेबाज

अगर वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला बल्लेबाजों की बात करें तो इस लिस्ट में पहले नंबर पर मिताली राज हैं। उन्होंने अपने 232 वनडे मैचों के करियर में 50 से ऊपर के औसत से 7805 रन बनाए हैं जिसमें सात शतक शामिल हैं। दूसरे नंबर पर कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं जिन्होंने 123 मैच में 3175 रन बनाए हैं। स्मृति मंधाना इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 76 मैच खेलते हुए 3023 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतकीय पारियां शामिल हैं। इनके बाद अंजुम चोपड़ा और पूनम राउत का स्थान आता है जिनका स्कोर 3000 से कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here