WhatsApp में आया Pink Update, इंस्टॉल करने से पहले जरूर पढ़ें ये चेतानी , वरना उठाना होगा भारी नुकसान

0
105

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में इन दिनों एक नया अपडेट आया है, जिससे  WhatsApp यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है। साइबर एक्सपर्ट की तरफ से यूजर्स को चेतावनी जारी की गई है कि WhatsApp यूजर्स WhatsApp के कलर को चेंज करने के दावे करने वाले Pink अपडेट लिंक पर क्लिक ना करें। दरअसल इन दिनों WhatsApp यूजर्स को एक Pink अपडेट मिल रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है इस अपडेट के बाद WhatsApp के कलर को पिंक किया जा सकेगा। साथ ही इस अपडेट में कुछ नये फीचर्स मिलने का भी दावा किया गया है। 

एक्सपर्ट ने दी चेतावनी 

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक Whatsapp Pink अपडेट के लिंक में दावा किया जाता है कि यह WhatsApp का ऑफिशियल अपडेट है। हालांकि हैकर्स की तरफ से किया जाने वाला फ्रॉड है। WhatsApp Pink अपडेट के बाद यूजर्स अपने अकाउंट से कंट्रोल खो देते हैं। मतलब उनका WhatsApp अकाउंट हैक हो जाता है। साथ ही कई बार हैकर्स WhatsApp pink अपडेट की मदद से मोबाइल फोन को भी हैक कर लेते हैं। इससे ग्राहकों के साथ बैकिंग फ्रॉड होने की भी संभावना रहती है। 

इंस्टॉल ना करें अनजान ऐप या लिंक्स 

साइबर एक्सपर्ट राजशेखर ने सोशल मीडिया से जानकारी दी है कि WhatsApp यूजर्स को WhatsApp Pink से सावधान रहने की जरूरत है। इस वायरस को WhatsApp ग्रुप में APK डाउनलोड लिंक की मदद से फैलाया जा रहा है। इसे #WhatsAppPink के नाम से इंजेक्ट किया जाता है। ऐसे में ग्राहकों को #WhatsappPink से आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए, नहीं तो आप अपने स्मार्टफोन पर पूरी तरह से कंट्रोल खो देंगे। पिछले दिनों कई WhatsApp यूजर्स की तरफ से इस खतरनाक लिंक को शेयर किया गया है। 

WhatsApp में पिंक के साथ आया गोल्ड अपडेट 

साइबर इंटेलिजेंस फर्म Voyager Infosec के डायरेक्टर Jiten Jain ने कहा कि यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वो किसी भी APK और मोबाइल ऐप को इंस्टॉल ना करें। यूजर्स को हमेशा ऑफिशियल Google या Apple प्ले स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करना चाहिए। यह खतरनाक ऐप आपके फोन से अहम जानकारी चोरी कर सकते हैं। इसमें आपकी पर्सनल जानाकारी जैसे फोटो, SMS और कॉन्टैक्ट नंबर शामिल हैं। इसके अलावा बैकिंग पासवर्ड भी चोरी किया जा सकता है। मौजूदा वक्त में Pink WhatsApp के साथ Whatsapp Gold का भी लिंक दिया जाता है। WhatsApp की तरफ से कहा गया है कि WhatsApp यूजर्स को ऐसे फ्रॉड लिंक्स से सावधान रहना चाहिए। यूजर्स ऐसे मैसेज या लिंक की शिकायत ऐप में उपलब्ध रिपोर्ट सेक्शन में करें। साथ ही खतरनाक लिंक भेजने वाले नंबर को ब्लॉक कर दें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here