यूपी के अयोध्या जिले में वैक्सीन लगने वाली लाभार्थियों की  लिस्ट में बड़ी लापरवाही, मृत नर्स और रिटायर्ड डॉक्टर्स का नाम भी शामिल

0
99

कोरोना वैक्सीन लगने के लिए लाभार्थियों की पहली लिस्ट में स्वास्थ्य विभाग तथा आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारी और अधिकारी शामिल हैं. लेकिन यूपी के अयोध्या जिले में वैक्सीन लगने वाली लाभार्थियों की इसी लिस्ट में बड़ी लापरवाही सामने आई है.
कोरोना महामारी के बीच 16 जनवरी से देश में टीकाकरण (वैक्सीनेशन) अभियान शुरू होगा. लेकिन इस बीच उत्तर प्रदेश के अयोध्या में वैक्सीन लगने वाली लाभार्थियों की लिस्ट में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई अपने लाभार्थियों की लिस्ट में मृत नर्स, रिटायर्ड नर्स तथा संविदा समाप्त होने वाले डॉक्टर का नाम भी शामिल है. बता दें कि 16 जनवरी से प्रदेश के 852 सेंटरों पर कोविड-19 का टीका हेल्थ वर्करों को लगाया जायेगा.

वैक्सीन लगने वाली हेल्थ वर्करों की लिस्ट में लापरवाही

मालूम हो कि कोरोना वैक्सीन लगने के लिए लाभार्थियों की पहली लिस्ट में स्वास्थ्य विभाग तथा आवश्यक सेवाओ से जुड़े कर्मचारी और अधिकारी शामिल हैं. लेकिन यूपी के अयोध्या जिले में वैक्सीन लगने वाली लाभार्थियों की इसी लिस्ट में बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां लाभार्थियों की लिस्ट में मृत नर्स, रिटायर्ड नर्स तथा संविदा समाप्त होने वाले डॉक्टर का नाम शामिल कर दिया गया.

ऐसे में जब यह मामला अयोध्या पहुंचे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह के सामने आया तो उन्होंने जांच के आदेश दे दिए. साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि इस मामले में लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी.

क्या बोले यूपी के स्वास्थ्य मंत्री

यूपी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश में डॉक्टरों की भारी कमी है. यह संख्या अकेले डॉक्टरों की 8 से 10 हजार है. जिसके चलते यूपी में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि, एक हजार डॉक्टरों को तैनाती भी दी गयी है.

विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती सीधे नहीं होती है, जो डाक्टर पूर्व में तैनात होते हैं वह ही रिलीव लेकर पीजी की ट्रेनिंग कर विशेषज्ञ बनते हैं. लेकिन सरकार की ओर से बनाई गयी नई नीति के अनुसार, विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को पूरा करने के लिये अब सीधे लोकसेवा आयोग से भर्ती करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी.

16 जनवरी से टीकाकरण

गौरतलब है कि 16 जनवरी को देश के साथ उत्तर प्रदेश के 852 सेंटरों पर कोविड-19 का टीका हेल्थ वर्करों को लगाया जायेगा, जिनकों चिन्हित कर लिस्ट तैयार की जा चुकी है. ड्राई रन के दूसरे चरण में प्रदेश के 1500 सेंटरों पर वैक्सीनेशन का रिहर्सल किया गया है. लेकिन कोरोना वैक्सीन लगने से पहले ही अयोध्या में लाभार्थियों की लिस्ट में भारी लापरवाही सामने आ गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here